मोदी सरकार के आठ साल बेमिसाल!

ज़रूर पढ़ें

केंद्र की मोदी सरकार ने आज 8 साल का सफर पूरा कर लिया है. आपको बता दे की 26 मई 2014 को पहली बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के तौर पर शपथ लिए थे. फिर उसके बाद प्रचंड बहुमत के साथ साल 2019 में दोबारा प्रधानमंत्री बने. तब से अब तक मोदी सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं को जमीन पर उतारा हैं. जिसका सीधा लाभ जनता को मिला है. जैसे:- उज्ज्वला योजना,नल जल योजना,आयुष्मान भारत योजना,गरीब कल्याण अन्न योजना,पीएम किसान सम्मान निधि,प्रधानमंत्री आवास योजना आदि.

आपको बता दे की उज्ज्वला योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मई 2016 को इस योजना को लॉन्च किया था. योजना की शुरुआत में पांच करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य था. बाद में इसे बढ़ाकर आठ करोड़ कर दिया गया.आठ करोड़ कनेक्शन मार्च 2020 तक दिए जाने थे.इसे सरकार ने सात महीने पहले यानी अगस्त 2019 में ही पूरा कर लिया. 2021-22 में एक करोड़ कनेक्शन और बांटने का लक्ष्य रखा गया. अगस्त 2021 में प्रधानमंत्री ने उज्जवला 2.0 की शुरुआत की. अब तक इस योजना के तहत  9.17 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं.

- Advertisement -

पीएम किसान सम्मान निधि छोटे और सीमांत किसान परिवारों को इस योजना का लाभ मिलता है. योजना के तहत सरकार किसान परिवारों को सालाना छह हजार रुपये देती है. ये राशि तीन किश्तों में दी जाती है.  

आयुष्मान भारत 23 सितंबर 2018 को लॉन्च की गई यह स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसके तहत गरीब वर्ग के एक परिवार को पांच लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है। इसका मकसद है कि बीपीएल कार्ड धारक गरीबों को मुफ्त इलाज मिल सके. देशभर में ऐसे बीपीएल कार्ड धारक गरीब परिवारों की संख्या करीब 10 करोड़ है, जबकि 50 करोड़ लोग इसका फायदा उठा सकेंगे.

प्रधानमंत्री आवास योजना यह योजना शहरी तथा ग्रामीण लोगों के लिए है. इसके तहत जिन लोगों के पास कच्चे मकान हैं, जिनके पास छत नहीं हैं, वो पीएम आवास योजना के तहत घर के लिए आवेदन कर सकते हैं.इस योजना के तहत गरीबों को मकान बनवाने के लिए राशि दी जाती है. इसके अलावा कम आय वाले लोगों को होम लोन में भी सब्सिडी दी जाती है. योजना का आगाज 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.  

- Advertisement -

हर घर नल योजना 2019 के बजट में वित्त मंत्री ने इसका एलान किया. योजना का उद्देश्य देश के प्रत्येक घर तक स्वच्छ पानी

ReplyForward
- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...