मोदी ने बाइडेन को दिए 10 हिंदू धर्म से जुड़े ये खास तोहफे, जानिए खासियत

ज़रूर पढ़ें

आज पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन से मुलाक़ात की, और पीएम मोदी ने उन्हें काफी ख़ास तौफा दिया है. जो हैरान करने वाला है

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) का आज अमेरिका में ऐतिहासिक दौरे का दूसरा दिन है. पहले दिन पीएम मोदी (PM Modi) ने कई ख़ास लोगों से मुलाक़ात की थी, जिसमे एक बड़ा नाम ट्विटर के सीईओ एलॉन मस्क (Elon Musk) का भी था. जिन्होंने उनकी तारीफ में कहा की वो “मोदी के बड़े फैन हैं”. आज पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उनकी पत्नी जिल बाइडन (Jill Biden) से मुलाक़ात की. बता दें की ये मुलाक़ात काफी शानदार रही. इस मुलाकात के बीच पीएम मोदी (PM Modi)  ने जो बाइडन (Joe Biden) और जिल बाइडन (Jill Biden) को काफी बहुमूल्य तौफा भी दिया. और ये तौफा पुरे भारत के संस्कृति से विलीन है. इस तौफे में कुछ ऐसा है जो आपके होश तक उड़ा सकता है. चलिए जानते हैं क्या है तौफे में ख़ास ?

पीएम मोदी ने दिया चन्दन का डिब्बा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अमेरिका में अपनी भारतीय संस्कृति को पूर्णतः से दिखाया. आपको याद होगा की जब भी हमारे घर में कोई आता है या फिर हम कहीं जाते हैं तो एक दूसरे का भार प्रकट करने के लिए तौफे के रूप में शगुन देते हैं. ये परंपरा सदियों से चलती आ रही है. और इसी को दिखाते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और पहली महिला जिल बाइडन (Jill Biden) को काफी ख़ास तौफा दिया. बता दें की पीएम मोदी ने उन्हें एक चन्दन का डिब्बा दिया है. जिसके अंदर 10 ऐसी चीज़े हैं जो हिन्दू धर्म को दर्शाती है.

जो बाइडन को मिला श्रेष्ठ उपहार

पीएम मोदी (PM Modi) ने जो चन्दन का डिब्बा दिया है उसपर संस्कृत में लिखा हुआ है “तदेवं वर्तमानस्य यद्यष्टमासाधिकाशीतिवर्षाणि रविवर्षेणाधिनान्यधिनच्छेयुः स दृष्टसह चन्द्रो भवति”. बता दें की जो बाइडन (Joe Biden) ने अपने 80 साल पुरे कर लिए हैं. और हिन्दू प्रथा की माने तो जो व्यक्ति 80 वर्ष और आठ महीने पुरे कर लेता है. वो इस सदी में 1000 बार पूर्ण चन्द्रमा को देख पाता है. और हिंदू जीवन शैली में इसे एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर भी माना जाता है. साथ ही उस व्यक्ति को मानव जीवन के अनुभव के लिए सम्मानित कर जश्न मनाया जाता है. वहीँ इस मौके पर व्यक्ति को दस अलग-अलग प्रकार के दान दिए जाते हैं. और इसी को देखते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने जो बाइडन (Joe Biden) को उपहार के तौर दस दान दिए हैं.

कौन-कौन से हैं वो 10 दान?

उस उपहार यानि चन्दन के डब्बे में 10 अलग-अलग प्रकार की हिन्दू मान्यताओं के अनुसार चीजें राखी हुई है. वो इस प्रकार है-

  • गाय का दान (गोदान), यहां गाय के स्थान पर चांदी का नारियल है जिसे पश्चिम बंगाल के कारीगरों ने अपने हाथों से बनाया है.
  • जमीन का दान (भूदान), भूमि की जगह पर उस डिब्बे में कर्नाटक के मैसूर से लाए गए चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा मौजूद है.
  • तिल का दान, इसमें तमिलनाडु से मंगाए गए सफेद तिल के बीज दिए गए.
  • सोने का दान इस दान में 24 कैरेट शुद्ध और हॉलमार्क वाला एक सोने का सिक्का है जिसे राजस्थान में कुशलकारीगरों की कारीगरी से तैयार किया गया है.
  • घी का दान इसमें घी को पंजाब से लाया गया है.
  • कपड़े का दान झारखंड से मंगवाया हाथ की बुनावट से तसर रेशम का कपड़ा भी उस उपहार में मौजूद है.
  • अनाज का दान इसमें उत्तराखंड से लाए लंबे दाने वाले चावल रखे गए हैं.
  • गुड़ का दान पीएम मोदी (PM Modi) के उपहार में खासतौर पर महाराष्ट्र से मंगाया गया गुड़ रखा गया है.
  • चांदी का दान, बता दें की इस दान में 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का एक सिक्का दिया गया है जिसे राजस्थान के कारीगरों ने हाथ से बनाया है.
  • लवणदान ये वो दान है जिसमे व्यक्ति को नमक दिया जाता है, इसीलिए उपहार के लिए गुजरात से मंगाया गया नमक रखा है.

CONTENT: NIKITA MISHRA

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...