बाप से लेकर बीबी और साली तक, भारत के गजब रेलवे स्टेशन ने चौंकाया

ज़रूर पढ़ें

भारत के कुछ रेलवे स्टेशन के नाम खूब सुर्खियां बटोरती है. ये नाम रिश्तों पर आधारित है. जहाँ नाना, पापा से लेकर साली, सहेली और बीबी पर रेलवे स्टेशन हैं

दुनिया में अजब गजब चीजों की कोई कमी नहीं है. ऐसे हीं हमारे रेलवे के कई स्टेशन हैं जिनका नाम दुनिया को अचंभित करता है. भारतीय रेलवे स्टेशन देश की एक अहम् लाइफलाइन है. हर दिन लाखों-लाखों लोग ट्रेवल करते हैं. हालांकि देश के कुछ रेलवे स्टेशन के नाम खूब सुर्खियां बटोरती है. ये नाम रिश्तों पर आधारित है. जहाँ नाना, पापा से लेकर साली, सहेली और बीबी पर रेलवे स्टेशन हैं. तो आइए उन्हीं स्टेशनों के नाम और उस जगह के बारें में आपको बताते हैं.

- Advertisement -

बाप रेलवे स्टेशन

बाप मतलब ‘पिता’. इस रिश्ते के नाम पर राजस्थान में रेलवे स्टेशन है. यह राजस्थान प्रदेश के जोधपुर जिले में स्थित इस स्टेशन पर रोजाना कई लोग सवार होकर गुजरते हैं. और जो इस जगह से होता है वो वहीँ रुक जाता है. बता दें कि बाप रेलवे स्टेशन दो एक्सप्रेस ट्रेनें भी इस स्टेशन से होकर ही गुजरती हैं. ये उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्र में पड़ता है.

बीबीनगर रेलवे स्टेशन

बीबी का मतलब है ‘पत्नी’.  बीबीनगर रेलवे स्टेशन दक्षिण-मध्य रेलवे के तहत आने वाले विजयवाड़ा डिवीजन का यह रेलवे स्टेशन तेलंगाना में स्थित है. अनोखे नाम से मशहूर ये स्टेशन तेलंगाना के भुवानीनगर जिले में मौजूद है. हालांकि, इस रेलवे स्टेशन के नाम का किसी भी व्यक्ति की पत्नी यानी कि बीबी से कोई लेना-देना नहीं है.

साली रेलवे स्टेशन

साली का अर्थ है पत्नी की बहन. साली रेलवे स्टेशन नाम का यह स्टेशन राजस्थान की राजधानी जयपुर से सटा हुआ है. वहीं अजमेर से भी इस स्टेशन की दूरी बहुत ज्यादा नहीं है. जानकारी अनुसार अजमेर जिले से 60 किमी की दूरी पर ही ये स्टेशन स्थित है.

नाना रेलवे स्टेशन

‘नाना’ यानी रिश्ते में माँ के पिता. नान रेलवे स्टेशन भी हमारे भारत में हैं. दरअसल ये स्टेशन राजस्थान के उदयपुर रेलवे स्टेशन के करीब सूबे के सिरोही पिंडवारा नामक स्थान पर बना हुआ है. इस स्टेशन पर सिर्फ दो एक्सप्रेस ट्रेनें रुकती हैं.

सहेली रेलवे स्टेशन

सहेली रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे के होशंगाबाद जिले में भोपाल और इटारसी के नजदीक नागपुर डिवीजन में स्थित है. बता दें कि दो प्लेटफार्म वाले सहेली स्टेशन पर चार ट्रेने रुकती हैं. इसके पास किरतागढ़, कला आखर स्टेशन पड़ता है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...