होली पर बनाये इस प्रकार गुजिया, खुश हो जाएगा आपका पूरा परिवार

ज़रूर पढ़ें

8 मार्च को होली मनाई जा रही है. यही नहीं अगर होली के दिन आपने गुजिया ना खायी हो तो होली की रंगत फीकी पड़ जाती हैं

माहमारी के बाद एक बार फिर से रंगो का त्यौहार होली मनाया जाएगा. जो की इस साल 8 मार्च को मनाई जा रही है. होलिका दहन के अगले दिन कई लोग एक-दूसरे को गुलाल लगाकर रंगों की होली खेलते हैं. और एक दूसरे को गले लगाकर मिठाईया भी खिलाते हैं. यही नहीं अगर होली के दिन आपने गुजिया ना खायी हो तो होली की रंगत फीकी पड़ जाती हैं.

- Advertisement -

गुलाल के साथ साथ गुजिया और ठंडाई भी

गुलाल, पिचकारी के साथ साथ ठंडाई और गुजिया होली में जान दाल देती हैं. इसी लिए आज हम आपके लिए गुजिया बनाने की रेसिपी लेकर आये है. जिसको खाने के बाद आपके चाहने वाले आपकी तारीफे किये बिना रुक ही नहीं पाएंगे. चलिए शुरुआत करते है अपनी रेसिपी गुजिया के साथ. सबसे पहले गुजिया बनाने के लिए उपयोग में आने वाले सामग्री के लिस्ट के बारे में जान लेते हैं.

गुजिया की सामग्री

2 कप मैदा

1 कप घी

- Advertisement -

1 कप खोए

1 कप चीनी

1 टी स्पून छोटी इलायची पाउडर,

1 टी स्पून बादाम

1 कप चीनी

1 कप पानी

1 कप सूजी

विधि

सबसे पहले गुजिया की परत को बनाने के लिए लोई को तैयार करलें. मेदे को घी में साने और अच्छे से गूथ दें. फिर किसी पेन में घी को गरम होने दे और उसके अंदर खोआ, चीनी, पिसा हुआ बादाम मिला कर भून लें. साथ ही इसके अंदर सूजी की मात्रा भी रखे और इसे लाल होने तक भुजते रहे. और फिर गुथे हुए मेदे को रोटी की तरह छोटे रूप में बेल ले. बादाम खोए के मिलावट को उसके अंदर दाल कर उसे गुजिया का कार देदें. फिर उसे घी में लाल होने से पहले तक छान ले. इसके बाद आपकी गुजिया बनकर तैयार हो जाएगी। फिर इसे थाली में परोसे और परिवार संग इसका स्वाद लें.

- Advertisement -

Latest News

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट कब आये करीब? कैसे शुरू हुआ प्यार का सफर?

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट गुजरात की ग्रैंड प्री-वेडिंग बैश जामनगर में 1-3 मार्च तक चलेगा। ऐसे में अंबानी...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...