माधुरी दीक्षित के पति डॉ. नेने ने हेल्थ मिथक का सच बताया, महिलाएं अबतक करती हैं गलती

ज़रूर पढ़ें

बॉलीवुड डीवा माधुरी दीक्षित के पति डॉ. श्रीराम नेने जो फेमस कार्डियोथोरेसिक, वैस्कुलर और जनरल सर्जन हैं. उन्होंने दुनिया में चल रहे कुछ मिथक पर खुलासा किया और बताया की आज भी लोग इसे फॉलो कर रहे हैं

बॉलीवुड डीवा माधुरी दीक्षित के पति डॉ. श्रीराम नेने एक फेमस कार्डियोथोरेसिक, वैस्कुलर और जनरल सर्जन हैं. डॉ. श्रीराम नेने अक्सर स्वास्थ्य समस्या पर अपनी राय रखते हैं. वो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फिटनेस से जुड़े कई पोस्ट साझा करते हैं. ऐसे में उन्होंने दुनिया में चल रहे कुछ मिथक पर खुलासा किया और बताया की आज भी लोग इसे फॉलो कर रहे हैं.

मिथक और उसकी सच्चाई

  • अक्सर आपने सुना होगा कि लगातार बाल कटवाने से बालों में ग्रोथ होता है. ऐसे में डॉ. नेने बताते हैं कि अबतक ऐसे कोई प्रमाण नहीं है बाल कटवाने में बालों का लेंथ बढ़ता है. हालांकि बाल कटवाने से निचे के फ्रिजी और दो मुहे बाल जरूर हट जाते हैं.
  • हर उम्र के लोगों के लिए पानी पिने की मात्रा बताई जाती है. हालांकि डॉ. नेने के मुताबिक एक दिन में महिलाओं को 2.7 लीटर और पुरुषों को 3.7 लीटर पानी पीना पर्याप्त है. इसके अलावा उम्र और फिटनेस लेवल के हिसाब से मात्रा कम या ज्यादा हो सकता है.
  • डॉ. श्रीराम नेने के जानकारी अनुसार अंडे में अधिक कोलेस्ट्रॉल होता है. इसके चक्कर में लोग अपने हिसाब से अंडे का सेवन करते है. दरअसल रोजाना 2 अंडा खाना नार्मल है. हालांकि स्वास्थ्य समस्या के कारण डॉक्टर अक्सर 2 अंडे के लिए मना करते हैं.
  • कई लोग वजन कम करने के चक्कर में सुबह का नास्ता या ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं. ऐसे में डॉ. नेने के मुताबिक नास्ते का वेट लॉस से दूर तक कोई लेना देना नहीं है. स्टडी के अनुसार ब्रेकफास्ट करने वालों के अपेक्षा नास्ता नहीं करने वाले 400 कैलोरी का कम सेवन करते हैं.
  • अगर आप शाकाहारी या वीगन हैं तो आपको मल्टी विटामिन टेबलेट की जरूरत पड़ सकती है. हालांकि ध्यान रहे कि जो टैबलेट्स (विटामिन्स) का इस्तेमाल करें वो अपने डॉक्टर्स की सलाह पर लें.
- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...