अमरनाथ यात्रा के लिए हो जाएँ तैयार, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर यात्रा तक की पूरी जानकारी

ज़रूर पढ़ें

अमरनाथ यात्रा हिन्दू धर्म के लिए सबसे बड़ा तीर्थ स्थल कहलाता है. साल 2023 का अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाला है, जिसकी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है

अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) हिन्दू धर्म के लिए सबसे बड़ा तीर्थ स्थल कहलाता है. कहतें हैं की चारों धाम की यात्रा करें या फिर न करें लेकिन अमरनाथ धाम की यात्रा ज़रूर करनी चाहिए. धार्मिक जानकारों का कहना है कि ये एक ऐसा तीर्थ स्थल है जहाँ भगवान शिव स्वयं निवास करते हैं. साथ ही इस यात्रा को करने से मन में चल रही सभी इच्छाएँ पूरी होती हैं. साल 2023 का अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाला है, जिसकी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

- Advertisement -

क्यों ज़रूरी है अमरनाथ यात्रा?

ऐसी मान्यता है कि यदि आप अमरनाथ गुफा (Amarnath) के अंदर हिम शिवलिंग की दर्शन करते हैं तो आपको 23 पवित्र तीर्थों के पुण्य के बराबर पुण्य मिलेगा. आपको बता दें की इस बार अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के प्रावधान में भक्तजनों के लिए कई नए नियमों को लागू किया हैं. साथ ही अमरनाथ धाम यात्रा के लिए कई तैयारियां भी शुरू कर दी गयी हैं, जिसमे रजिस्ट्रेशन करने से लेकर नियम, शर्ते भी लागू किये गए. चलिए जानते हैं इस यात्रा को करने का पूरा प्रोसेस.

कैसे करवाएं अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन?

अमरनाथ धाम की यात्रा (Amarnath Yatra) करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. आपको बता दें की इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल को ही शुरू कर दिया गया था. यात्रा की बात करें तो अमरनाथ धाम की यात्रा 30 जून को शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले आपको अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. वहीं पर आपका रजिस्ट्रेशन होगा.

कब तक चलती रहेगी अमरनाथ यात्रा?

अमरनाथ धाम यात्रा के लिए हर साल लाखों लोग विदा होते हैं. लेकिन कोरोना महामारी के बाद ये यात्रा स्थगित कर दी गयी थी. लेकिन इस बार भक्त जनो के लिए सरकार बड़ी खुशखबरी लेकर आयी है. आपको बता दें की ये यात्रा रिपोर्ट के अनुसार 30 जून से लेकर 11 अगस्त तक चलती रहेगी.

- Advertisement -

क्या हैं रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस?

1. रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर सबसे पहले आपको ‘आई-एग्री’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.

2. इसके बाद आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

3. इसमें रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमे आपको अपने सारे इन्फॉर्मेशन को सावधानी पूर्वक भरना पड़ेगा.

4. आखिरी में अपने इनफार्मेशन को चेक करने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

5. पंजीकरण करवाने के लिए आपको सिर्फ 150 रूपये देने पड़ेंगे.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...