5 राज्यों के चुनावों की तारीखों का ऐलान, जानें मौजूदा सरकारों का कब खत्म होगा कार्यकाल?

ज़रूर पढ़ें

9 अक्टूबर को निर्वाचन आयोग (EC) ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर चुनाव आयोग ने ऐलान किया है की मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में एक साथ चुनाव होंगे वहीँ राजस्थान और तेलंगाना में अलग अलग तारीखों में मतदान कराए जायेंगे

निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. पिछली बार इन चार राज्यों के विधानसभा चुनाव एक चरण में कराए गए थे. इसमें छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य था जहाँ दो चरणों में मतदान कराए गए थे. 9 अक्टूबर को निर्वाचन आयोग (EC) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान किया. इसके साथ ही साफ कहा कि सभी के नतीजे 3 दिसंबर 2023 को घोषित होंगे.

- Advertisement -

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 सीट है. सभी पार्टियां अपनी दावेदारी पुख्ता करने के लिए इन सभी सीटों पर धुरंधर उतारेंगे. छत्तीसगढ़ में फ़िलहाल कांग्रेस की भूपेश बघेल की सरकार है. जहाँ सरकार का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा. वहीँ अब छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होंगे. बता दें कि 7 और 17 नवंबर 2023 को छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं.

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान की सरकार है. वहीँ एमपी में 230 सीट पर मुकाबला है. बता दें कि राज्य में विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को समाप्त होने वाला है. अब एमपी में अगला विधानसभा चुनाव 17 नवंबर 2023 को होने हैं.

मिजोरम

40 सीट वाले मिजोरम राज्य में फिलहाल मिज़ो नेशनल फ्रंट ने राज्य सरकार है. यहां के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा हैं. उनका कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को खत्म होने वाला है. इसके साथ ही मिजोरम विधानसभा का अगला चुनाव 7 नवंबर 2023 को कराए जायेंगे.

- Advertisement -

तेलंगाना

119 सीटों वाले तेलंगाना में मौजूदा समय के मुख्यमंत्री मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन (M K Stalin) हैं. राज्य में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) की सरकार है. MK स्टालिन का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है. इसी के साथ आज निर्वाचन आयोग ने जानकारी देते हुए बताया की तेलंगाना विधानसभा का अगला चुनाव 30 नवंबर 2023 को होने जा रहे हैं.

राजस्थान

राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत की सरकार है. 200 सीटों वाले राजस्थान में गहलोत सरकार का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को समाप्त हो जाएगा. राजस्थान में विधानसभा में 23 नवंबर 2023 को मतदान होंगे.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...