पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट रैपिडएक्स ट्रेन बनकर हुआ तैयार! जानें हाई स्पीड ट्रेन की खासियत

ज़रूर पढ़ें

180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाले रैपिडएक्स (RAPIDX) ट्रेन के उद्घाटन के दिन पीएम मोदी यात्रियों के साथ सफर भी करेंगे

भारत को पहली बार सेमी हाई स्पीड ट्रेन रैपिडएक्स (RAPIDX) मिलने जा रहा है। देश में अगले कुछ दिनों बाद ये सेवा शुरू कर दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवरात्रि में किसी भी दिन रैपिडएक्स (RAPIDX) ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. जानकारी मुताबिक 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाले रैपिडएक्स (RAPIDX) ट्रेन के उद्घाटन के दिन पीएम मोदी यात्रियों के साथ सफर भी करेंगे.

- Advertisement -

पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत की नींव रखी थी जिसके बाद देश को नई दिशा मिली. ऐसे में रैपिडएक्स (RAPIDX) ट्रेन का सपना पीएम मोदी ने देखा और उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में ये शामिल था. अब उम्मीद जताई जा रही है की राजधानी दिल्ली में देश को पहली बार रैपिडएक्स (RAPIDX) सेमी हाई स्पीड ट्रेन मिलेगी. दिल्ली से मेरठ तक इस ट्रेन का ट्रैक 82 किलोमीटर का होगा, जिसमें 70 किलोमीटर ट्रैक एलिवेटेड होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 16 से 20 अक्टूबर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी दिन इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने गाजियाबाद आ सकते हैं.

यात्रियों के लिए RAPIDX का तोहफा 

गाजियाबाद के रास्ते दिल्ली और मेरठ के बीच रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख शहरी क्षत्रों को आपस में जोड़ने का काम करेगा। इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले जमकर इसपर चर्चा की जा रही है। बता दें की रैपिडएक्स का साहिबाबाद से दुहाई तक का पहला खंड बनकर तैयार है. इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन से यात्रियों का सफर आसान हो जायेगा. बता दें की रैपिडएक्स (RAPIDX) ट्रेन के जरिए 200 किलोमीटर की दूरी मात्र 60 मिनट में पूरी की जा सकेगी.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...