राम भक्तों के लिए अयोध्या का हवाई दर्शन, जानें किराया और सीट बुकिंग का तरीका

ज़रूर पढ़ें

अयोध्या नगरी के लिए हवाई सेवा को रामनवमी के मौके पर फिलहाल 15 दिन के लिए शुरू किया गया. यूपी सरकार की तरफ से पर्यटन विभाग की ख़ास हेलिकॉप्टर सेवा में किराया और सीट बुकिंग के तरीके की जानकारी सामने आ गई है

श्री राम लला (Shree Ram) का भव्य मंदिर जनवरी 2024 में बनकर तैयार हो जायेगा. राम भक्तों का इन्तजार अब खत्म होने वाला है. आज से 8 महीने बाद श्री राम के दर्शन के लिए उत्तरप्रदेश पर्यटक विभाग कई सुविधा उपलब्ध कराएगी. इसमें सबसे ख़ास हवाई सेवा है. अयोध्या नगरी के लिए हवाई सेवा को रामनवमी के मौके पर फिलहाल 15 दिन के लिए शुरू किया गया है. ऐसे में जब श्री राम मंदिर (Shree Ram Mandir) बनकर तैयार हो जायेगा तब यूपी सरकार की तरफ से पर्यटन विभाग ने ख़ास हेलिकॉप्टर सेवा शुरू कर देगी. ऐसे में उसकी सुविधा पर्यटकों के कैसे मिलेगी? सीट कैसे बुक की जाए और उसका दाम क्या है. इसकी पूरी जानकारी यहां जानें.

- Advertisement -

आसमान से करें संपूर्ण अयोध्या नगरी का दीदार

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर रामलला के भव्य मंदिर को पूरे होने में अभी 8 महीने का वक़्त और लगेगा. यहां श्रद्धालुओं और पर्यटकों का हुजूम श्री राम लला के भव्य मंदिर बनने से पहले हीं जमा होती आ रही है. ऐसे में अयोध्या में उनके लिए विशेष तौर पर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की गई है. इससे श्रद्धालुओं को आसमान से अयोध्या दर्शन का अवसर मिलेगा. ऐसे में जानकारी मुताबिक भक्त 20 हजार फीट की ऊंचाई से अवध दर्शन करेंगे.

कुल कितने पर्यटक बैठेंगे

अयोध्या धाम के दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत 29 मार्च 2023 को हो गई है. हेलीकॉप्टर में एक बार में कुल सात लोग सफर कर सकते हैं. जानकारी मुताबिक फिलहाल हेलीकॉप्टर सेवा की सुविधा को 15 दिन के लिए हीं चलाया जाएगा. आगे श्रद्धालुओं की भीड़ देखकर फैसला किया जाएगा.

हवाई सफर की टाइमिंग

अयोध्या धाम के दर्शन के लिए विशेष तौर पर हेलीकॉप्टर सेवा का निर्णय यूपी पर्यटन विभाग की ओर से ली गई थी. श्रद्धालु भी इसका भरपूर आनंद उठा रहे हैं. बता दें कि पर्यटक इस सेवा का आनंद सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक उठा सकते हैं. हेलीकॉप्टर के जरिए श्रद्धालु अलौकिक अयोध्या धाम का दीदार कर सकेंगे. एक बार का सफर 8 मिनट का होगा.

हेलीकॉप्टर सेवा के लिए चुकाएँ इतने रुपए

अयोध्या नगरी में भगवान राम (Shree Ram) के गुणगान किए जा रहे हैं. जनवरी में भव्य श्री राम मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए द्वार खोल दिए जायेंगे. ऐसे में हवाई दर्शन के लिए लोगों में ख़ासा उत्साह देखा जा रहा है. इसके लिए प्रत्येक श्रद्धालु को 3 हजार रुपए चुकाने होंगे. टिकट बुकिंग के लिए पहले से अप्लाई करना पड़ेगा.

हेलीकॉप्टर दर्शन में श्रंद्धालु देख सकेंगे ये जगहें

भगवान राम लला (Shree Ram) की अयोध्यानगरी को पर्यटक आसमान से भव्य रूप से देखेंगे. इस हेलीकॉप्टर सेवा में श्रंद्धालु अयोध्या में सरयू नदी, रामजन्मभूमि, हनुमानगढ़ी और अयोध्या के अन्य मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...