सम्बन्ध बनाने के बाद गुप्तांगो को रखें ऐसे साफ़, नहीं तो होंगे कई बिमारियों के शिकार

ज़रूर पढ़ें

सम्बन्ध बनाते वक़्त हम कई दफ़ा उन सावधानियों को भूल जाते हैं, जिनकी वजह से हम गुप्तांगो से सम्बंधित कई अनेक बिमारियों के शिकार हो सकते हैं

शरीर की स्वच्छता हमारे हाथ में होती हैं. हम चाहे तो शरीर को साफ कर होने वाली खतरनाक बीमारियों से निजात पा सकते हैं या फिर गन्दगी में रख बिमारियों को अपने सर ले सकते हैं. एक शादीशुदा जीवन में हम कई बार सम्बन्ध बनाते हैं. साथ ही सम्बन्ध बनाते वक़्त हम कई दफ़ा उन सावधानियों को भूल जाते हैं, जिनकी वजह से हम गुप्तांगो से सम्बंधित कई अनेक बिमारियों के शिकार हो सकते हैं. सम्बन्ध बनाने से पहले से लेकर बाद तक हमें अपने शारीरिक स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो हम ऐसी खतरनाक बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं जिसके बारे में शायद हो.

सम्बन्ध के दौरान स्वच्छता

अपने जीवन में जीवनसाथी के साथ सम्बन्ध बनाना सिर्फ प्यार को ही नहीं बल्कि शरीर की ज़रूरत को भी दर्शाता हैं. सम्बन्ध बनाने से शरीर में कई प्रकार के बदलाव देखे जाते हैं. साथ ही चेहरे में चमक के साथ-साथ व्यक्ति के शरीर में काफी अच्छे बदलाव देखने को भी मिलते हैं. लेकिन इन चीज़ो के साथ साथ अगर हम उस वक़्त स्वछता का ध्यान न दें, तो हम कई खतरनाक बिमारियों के शिकार हो सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे करे सम्बन्ध के बाद गुप्तांगो को साफ़?

मासिक धर्म में साफ़-सफाई

महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म जैसे दर्द से गुज़ारना पड़ता हैं. इस दौरान महिलाओं के गुप्तांगो में कई ऐसे ख़तरनाक बैक्टेरिया और विनाशकारी कीटाणु मौजूद होते हैं जिसे अगर सही तरह से साफ़ नहीं किया जाए तो उस अंग पर कई प्रकार के घाव, फुंसी-फोड़े, खुजली, कालापन होना संभव हो जाता हैं. मासिक धर्म के पश्चात गुप्तांगो को हमेशा गरम पानी के साथ-साथ एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल कर साफ करना चाहिए.

सम्बन्ध बनाने के दौरान गुप्तांगो को रखें साफ़

सम्बन्ध बनाने के बाद कई बार पुरुषों और महिलाओं को खुजली हो सकती हैं. गायनोक्लोजिस्ट के अनुसार जब भी आप सम्बन्ध बनाते हैं तो सबसे पहले अपने योनि और लिंग को अच्छी तरह से धो लें. या फिर आप स्नान भी कर सकते हैं. फिर सम्बन्ध बनाने के बाद शरीर से निकलने वाले एसिड, बैक्टीरिया से बचने के लिए पुनः स्नान करें. साथ ही योनि और लिंग को अच्छे तरह से साफ़ करें.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...