बीसीसीआई ने शुरू की आईपीएल 2023 की तैयारियां ?

ज़रूर पढ़ें

क्या है  बीसीसीआई का एक्शन प्लान ? क्या बदला जायेगा मैच का समय ? क्या कम होंगे डबल हैडर मैचेस ? किसे मिलेंगे आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के मीडिया राइट्स ?इन् सब विश्य पर आज करेंगे बात…. सबसे पहले आप सभी का स्वागत है हमारे चैनल “क्रिकेट ग्लोब ” में


आईपीएल 2022 कितना मज़ेदार रहा हम सब इस बात से वाकिफ है क्युकी मैदान -ऐ -जंग में 8 नहीं बल्कि 10 टीमों ने एक दूसरे को ज़ोरदार टक्कर दी  …. इसी कड़ी में  बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 को लेकर 5 नियमो का एलान कर दिया है।  बीसीसीआई भी आईपीएल 2023 को अलग बनाने की पूरी तैयारियों में जुट चुकी है।
तो बिना समय बरबाद किये चलिए नज़र डालते है क्या है बीसीसीआई द्वारा किये गए बदलाव?

- Advertisement -

सबसे पहले शुरुवात करतेहै मीडिया राइट्स से 2023-2027 चक्र के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स किसे मिलेंगे यह अभी तय नहीं है, ऐसे में बीसीसीआई ने नीलामी में हिस्सा लेने के लिए जरूरी दस्तावेज (ITT) खरीदने वाली कंपनियों को सूचित किया है कि अगले साल से आईपीएल मैच शुरू करने का उसका पसंदीदा समय रात 8 बजे है।बीसीसीआई ने टेंडर का बेस प्राइज तकरीबन 33 हजार करोड़ रुपये रखा है. बीसीसीआई की तरफ से जारी ये टेंडर 74 मुकाबलों के हिसाब से तय किया गया है. जिसमें 10 टीमें भाग लेगी.  
दावा किया था कि स्टार इंडिया, वायकॉम 18, सोनी, अमेजॉन, जी, ड्रीम 11, दक्षिण अफ्रीका की सुपरस्पोर्ट्स और यूके की स्काई ने आईटीटी दस्तावेज खरीदे हैं। टाइम्स इंटरनेट भी रुचि दिखा रहा है। हालांकि, इसकी कोई गारंटी नहीं है कि जिन्होंने आईटीटी खरीदे हैं, वे बोली में हिस्सा लेंगे। बोली 12 जून को लगेगी। बीसीसीआई ने बिक्री के लिए रखे गए चार ग्रुप के लिए 32,890 करोड़ रुपए का संयुक्त आधार मूल्य तय किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स मुताबिक, बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि वह बहुत अधिक डबल हेडर नहीं रखने की कोशिश करेगा। यही नहीं, दोपहर के खेल की शुरुआत के लिए उसकी पसंद शाम 4 बजे की है। फिलहाल शाम के मैच शाम साढ़े सात बजे और दोपहर के खेल दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होते हैं। वहीं इस लीग के अगले सीजन यानी IPL 2023 को लेकर बीसीसीआई ने एक और एक्शन प्लान तैयार किया है। जिसके मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि अगले साल से मैचों की टाइमिंग से लेकर डबल हेडर तक सबमें बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। बता दें अगले सीजन में डबल हेडर मुकाबलों में कमी देखी जा सकती है। वहीं जो मुकाबले शाम के 7:30 बजे से देखने को मिलते है, वह अब आधा घंटे लेट यानी 8 बजे से शुरु होंगे।

आपकी जानकारी के लिए बतादे की आईपीएल 2022 COVID–19 के कारण मात्र मुंबई और पुणे के 4 मैदान सिमट के रह गया पर 2023 में 10 टीमों के बिच जितने मैचेस होंगे वह अपने अपने होम ग्राउंड में होंगे  ….. यानि की अब आईपीएल के मैच एक ग्राउंड में नहीं बल्कि सभी 10 टीम अपने अपने होम ग्राउंड्स में भी मैच खेल सकते है  यानि की एक बात तो तय है आईपीएल 2023 का क्रेज  दोगुना होना तय है  …….   होम ग्राउंड्स पर जब सुनाई देगी फैंस की हुंकार   …. जब एक बार फिर आपस में भिड़ेंगी 10 टीमें ?
यह तो थी आईपीएल 2023 में किये गए बदलाव   ….आपके हिसाब से आईपीएल 2023 में कौन सी टीम मारेगी बाज़ी ? किसे मिलेंगे मीडिया राइट्स ?

ReplyForward
- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...