IPL के Digital Rights पर Mukesh Ambani ने जमाया कब्जा, तो वहीं  स्टार ने TV Rights किए अपने नाम

ज़रूर पढ़ें

आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए 46 हजार करोड़ से ज्यादा की लगी बोली  ” स्टार ” ने TV और रिलायंस की कंपनी “वायकॉम 18” ने खरीदी डिजिटल राइट्स।  एक मैच की कीमत लगभग 107.5 करोड़ रुपये हो गई है!!!! आईपीएल कैसे बना दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग?  आईपीएल ने कैसे रचा इतिहास ? कितनी होगी बीसीसीआई की कमाई ? क्यों है इस बार की मीडिया राइट्स की निलामी सबसे अलग ? इन् बात पर करेंगे बात सबसे पहले आप सभी का स्वागत यही हमारे चैनल “क्रिकेट ग्लोब ” में

- Advertisement -

- Advertisement -

इंडियन प्रीमियर लीग  के अगले पांच सीजन 2023 से 2027 के मीडिया राइट्स की नीलामी आज हो सकते है समाप्त।  TV और डिजिटल राइट्स की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार ने  TV राइट्स 23,575 करोड़ रुपए में और रिलायंस की कंपनी वायकॉम 18 ने डिजिटल राइट्स 20,500 कराेड़ रुपए में खरीदे हैं। यानी स्टार इंडिया TV पर प्रसारण के लिए एक मैच के बदले 57.5 करोड़ रुपए देगी। वहीं, वायकॉम 18 डिजिलट प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारण के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपए देगी। इन दो कैटेगरी के राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं। आज दो और कैटेगरी की नीलामी होगी है। अब तक बोली की प्रक्रिया रुकने तक कुल राशि 46 हजार करोड़ रुपए के पार चली गई है।

IPL Trophy during day one of the TATA Indian Premier League Player Auction held at the ITC Gardenia hotel in Bengaluru on the 12th February 2022 Photo by Arjun Singh / Sportzpics for IPL

प्रति मैच की बात करे तो BCCI को IPL के एक मैच के एवज में कम से कम 107.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। IPL ने EPl को पीछे कर दिया जिसके परइ मैच कमाई 86 करोड़ रुपए  है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग NFL को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।
हलाकि , BCCI ने विजेता कंपनियों के नाम की घोषणा नहीं की है। पिछली बार स्टार ने TV और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे। इस बार ढाई गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

अब आपको बताते है की इस बार की नीलामी क्यों है अलग ?
जब 2017 में जब टीवी राइट्स की नीलामी हुए तब कंपनियों के पास कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प था या यह कह लीजिये  कंपनियां एक साथ टीवी और डिजिटल के लिए बोली लगा सकती थीं। तब फेसबुक ने डिजिटल राइट्स के लिए 3,900 करोड़ रुपए ऑफर किए थे लेकिन स्टार ने डिजिटल के लिए इससे कम रकम की पेशकश की थी, लेकिन राइट्स उसे मिल गए। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि स्टार ने टीवी और डिजिटल के लिए कंपोजिट दावेदारी के तहत ज्यादा रकम ऑफर की थी। क्युकी इस बार कंपोजिट दावेदारी पेश करने का विकल्प नहीं था।  पैकेज-ए में भारत के लिए टीवी राइट्स और पैकेज-बी में भारत के लिए डिजिटल राइट्स हैं। पैकेज-सी में चुनिंदा 18 मैच और पैकेज-डी में विदेशों में टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं।इस वजह से  हर पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगी है। यह एक मुख्य वजह है जिस कारण आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी।  

अब आपको बताते है की BCCI को कितने रकम मिलने की उम्मीद है ?
भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी से उसे 45 से 50 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। तीसरे और चौथे पैकेज की नीलामी के बाद बोर्ड की कमाई इस रेंज में होनी तय है।

आपकी जानकारी के लिए बतादे मीडिया राइट्स खरीदने वाली कंपनियों को 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है।

इससे पहले स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,348  करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल के एक मैच की कीमत 54.5 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे। लेकिन इस बार के मीडिया राइट्स के आकड़ो ने पूरी पिक्चर ही बदल कर रख दी !!!!!

ReplyForward
- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...