28 अगस्त को पाकिस्तान से टकराएगी टीम इंडिया|| INDIA VS PAKISTAN ASIA CUP 2022

ज़रूर पढ़ें

इंडिया बनाम पाकिस्तान यह वो महामुकाबला जिसे फैंस सिर्फ एक मुकाबले की तरह नहीं देखती बल्कि इस मुकाबले में सारे इमोशंस जुड़ जाते है माहोल ऐसा मानो पुरे सड़को पर पसर जाता है संन्नाटा जब क्रिकेट फैंस टीवी स्क्रीन्स से चिपक जाते है मुकाबले की हर एक गेंद ज़हन में चल रही सारी उथल पुथल को बया करती है।
इंडिया बनाम पाकिस्तान का मुकाबला होता ही ऐसा है क्युकी दो घोर – विरोधी टीम मैदान ऐ जंग में आमने सामने टकराती है।

- Advertisement -

इसी बिच बड़ी खरब आयी सामने अब टी-20 विश्व कप से पहले ही इंडिया बनाम पाकिस्तान का मुकाबला देखने को मिलेगा। पिछली टी-20 विश्व कप में मिली करारी हार का बदला लेने उतरेंगे शर्मा जी के बेटे यानि रोहित शर्मा अपनी पल्टन के साथ मैदान में उतर बदला चुकता करने की कोशिश में रहेंगे। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप 2022 का आयोजन देश में ही कराने का फैसला किया है. पहले देश में चल रहे आर्थिक संकट के बीच इसके यूएई में कराए जाने की चर्चा थी. भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम भिड़ंत पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में हुई थी. बाबर आजम की अगुआई वाली पाक टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी मात दी थी. इस टूर्नामेंट से दोनों ही टीमें अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से अहम खिलाड़ियों को मौका दे सकती हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया इसमें शामिल हो सकती है.

- Advertisement -

श्रीलंका क्रिकेट के सीईओ एश्ले डिसिल्वा ने बताया कि टूर्नामेंट के मुकाबले शेड्यूल के अनुसार कराए जाएंगे. हमने एशियन क्रिकेट काउंसिल को भी इसके लिए तैयार कर लिया है. जानकारी के अनुसार, एशिया कप टी20 टूर्नामेंट की शुरुआत 27 अगस्त से होगी. भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 28 अगस्त को हो सकता है. भारत टूर्नामेंट का डिफेंडिंग चैंपियन है. इससे पहले क्वालिफायर के मुकाबले खेले जाएंगे.

एशिया कप के मुकाबले मौजूदा सीजन में टी20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे. क्वालिफायर के मुकाबले 21 अगस्त से शुरू होंगे. इसमें यूएई, ओमान, नेपान, हॉन्गकॉन्ग सहित अन्य टीमें उतरेंगी. इसमें से एक टीम मेन ड्रॉ के लिए क्वालिफाई करेगी. मेन ड्रॉ में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को पहले ही जगह मिल चुकी है. अंतिम बार एशिया कप के मुकाबले 2018 में यूएई में कराए गए थे. भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर 7वीं बार खिताब पर कब्जा किया था.

एशिया कप के मुकाबले पहले वनडे फॉर्मेट में होते थे. 2016 में पहली बार टी20 फाॅर्मेट में इसका आयोजन कराया गया था. तब टीम इंडिया ने फाइनल में बांग्लादेश को 8 विकेट से शिकस्त दी थी. ऐसे में टीम इंडिया का रिकॉर्ड यहां अच्छा है. ऐसे में वह अपने इस प्रदर्शन को यहां बरकरार रखना चाहेगी. पाकिस्तान की टीम 2 ही बार एशिया कप का खिताब जीत सकी है.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...