Chandrayan-3 : चंद्रमा के साउथ पोल पर पहुंचने वाला इकलौता देश बना भारत

ज़रूर पढ़ें

चंद्रयान-3 ने भारत के नाम एक बड़ा इतिहास रच दिया है. भारत विश्व का एकलौते एक देश बन चुका है जिसने चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर कदम रख दिया है

चंद्रयान-3 ने भारत के नाम एक बड़ा इतिहास रच दिया है. भारतवर्ष के लिए 23 अगस्त जश्न भरा दिन है. पूरी दुनिया आज भारत और ISRO को शुभकामनाएं देते नजर आ रहा है. बता दें कि भारत विश्व का एकलौते एक देश बन चुका है जिसने चन्द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर कदम रख एक नई सफलता को कहानी लिख दी है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) ने आज हिंदुस्तान का मान बढ़ाया है. वहीं दुनियाभर में अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत वो देश है जिसने चन्द्रमा तक पहुँचकर नया सन्देश भेजा है। बता दें की इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका से वर्चुअली जुड़े थे। उन्होंने पूरे देश को इस सफलता के लिए बधाई दी है।

- Advertisement -

चंद्रयान-3 के साथ ISRO कैसे रखता है संपर्क?

14 जुलाई को चंद्रयान-3 को 2 बजकर 35 मिनट पर लांच किया गया था. उसके बाद से पल पल की खबर पूरे विश्व को ISRO द्वारा मिल रही है. अब 6:04 मिनट पर जब चंद्रयान-3 चन्द्रमा पर लैंड कर चूका था तब भी ISRO हीं इसकी पूरी जानका दी। बता दें कि ISRO के बेंगलुरु में स्थित टेलीमेट्री एंड कमांड सेंटर (इस्ट्रैक) के मिशन ऑपरेशन कॉम्प्लैक्स (मॉक्स) में वैज्ञानिक लगातार चंद्रयान लैंडर को मॉनिटर कर रहे हैं. दरअसल ISRO चंद्रयान 3 की सारी जानकारी ISTRAC की मदद से प्राप्त कर पा रही है. ये इसरो का टेलिमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क कहलाता है. इसकी मदद से हीं चंद्रयान पर नजर रखी गई है. बेंगलुरु स्थित ISRO को इससे चंद्रयान की गति, दिशा और स्थिति की पूरी डिटेल मिलती है. ISRO बैज्ञानिक मिल रहे आकंड़े का आकलन करते हैं.

अंतरिक्ष से तस्वीरें कैसे भेज रहा लैंडर?

पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी 3.84 लाख किलोमीटर है. ऐसे में ISRO और चंद्रयान-3 का संपर्क अभी तक जुड़ा हुआ है. ये प्रोपल्शन मॉडल के मदद से समपर्क साधा जा रहा है. प्रोपल्शन मॉडल के द्वारा हीं अंतरिक्ष से तस्वीरें जुटाई जा रही है. इसके सिग्नल द्वारा हीं ISRO को तस्वीरें मिल पाती है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...