Russiaसे मुलाकात Imran Khan को पड़ी भारी, कंगाल Pakistan पर America ने लगाया जुर्माना

ज़रूर पढ़ें

पाकिस्तान के नेशनल बैंक (NBP) और इसकी न्यूयॉर्क ब्रांच पर $55 डॉलर मिलियन का जुर्माना लगा कर मुल्क की कमर तोड़ने का काम कर दिया है

पूरे विश्व में रूस और यूक्रेन की आपसी तबाही ने हाहाकार मचा दिया है. मौजूदा समय ऐसा है कि हर एक मुल्क लगातार कोशिश में लगा है कि रूस और यूक्रेन दोनों के बिच शान्ति बने रहे. हालाँकि स्थिति ऐसी है कि रूस ताबरतोड़ यूक्रेन पर हमला बोल रहा है, पल पल खबर आ रही हैं कि मौतों का आकड़ा नहीं थम रहा.

- Advertisement -


ऐसे में तंवपूर्ण स्थितियों में जहाँ हर एक मुल्क सक्रीय है और स्थितियों को सँभालने की कोशिश में जुटा है तो वहीँ पाकिस्तान, जिसने अपनी एक अलग हीं दोहरे चरित्र का प्रदर्शन किया। बीते 24 फरवरी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले.


ऐसे गंभीर मसले में जहाँ दो देशों के बिच जंग छिड़ा हुआ है. वहीँ पाकिस्तान अपनी अलग हीं कहानी बुनने में लगा हुआ है.

UKRAINE-RUSSIA CRISIS: AMERICA ON PAKISTAN VISIT RUSSIA


इधर चीन का दमन थामे थामे पकिस्तान रूस के करीब पंहुचा तो लेकिन अफ़सोस अमेरिका ने इमरान साहब को झटका दे दिया.

- Advertisement -


अपने दो दिवसीय दौरे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान रूस पहुंचे लेकिन यहां एक को पाने के चाकर में कंगाल होते पाकिस्तान की नींव अमेरिका ने हिला दी है.


अमेरिका ने पाकिस्तान के नेशनल बैंक (NBP) और इसकी न्यूयॉर्क ब्रांच पर $55 डॉलर मिलियन का जुर्माना लगा कर मुल्क की कमर तोरने का काम कर दिया है.


यूएस फेडरल रिजर्व और न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा यह जुर्माना एंटी मनी लॉन्ड्रिंग नियमों का उल्लंघन करने के तहत लगाया गया.


बता दें कि यहां पाकिस्तान की हालत यहीं खराब नहीं हुई चुकी फेडरल रिजर्व ने भी पाकिस्तान पर 20.4 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है.

जबकि इमरान खान को तगड़ा न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी दे दिया जहाँ पाकिस्तान के नेशनल बैंक से $35 डॉलर मिलियन का भुगतान करने के लिए फरमान जारी कर दिया है.


यहां 4 मार्च, 2021 के जाँच के आधार पर, निर्देश दिए गए कि NBP ने 16 मार्च, 2016 को ‘कमियों’ को ठीक करने के लिए अधिकारियों के साथ एक लिखित समझौता किया था.


मौजूदा हालात को देखते हुये इमरान खान ने अपने मुल्क पर एक के बाद एक आर्थिक हमले करवाने का मौका दिया, उससे सबसे बड़ा नुकसान पाकिस्तान की जनता को भुगतना पड़ेगा. जहाँ पहले से हीं पाकिस्तान अपने कर्ज चुकाने के लिए मारा मारा फिर रहा है. ऐसे में रूस से साथ मुलाकात कर उन्होंने और दोहरी मुसीबत पाल ली.


आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बिच हुये इस युद्ध के पहले से हीं अमेरिका रूस के खिलाफ आ खड़ा हुआ था. जहाँ अभी भी वो लगातार यूक्रेन में हो रहे तबाही का जिम्मेदार हर सिरे से रूस को बता रहा है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...