परीक्षा के डर से कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं हो रहा तनाव का शिकार? तुरंत उठाये ये स्टेप्स

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परीक्षा के समय या उससे पहले ज्यादातर स्टूडेंट्स के मन मे तनाव पैदा हो जाता है, आइए जानते है एग्जाम स्ट्रेस से राहत पाने के कुछ टिप्स

परीक्षा के समय हर स्टूडेंट्स के मन में तनाव होना स्वाभाविक है. छात्रों के बीच अच्छा स्कोर करना एक चुनौती बन जाती है. बहुत ही ज्यादा कॉम्पिटेटीव माइंड होने के चलते छात्र स्ट्रेस लेने लगते हैं.

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इसकी वजह से स्टूडेंट्स की सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं परीक्षा के दौरान तनाव दूर रखने के कुछ आसान टिप्स.

इन टिप्स से दूर होगा एग्जाम फोबिया

1. लगातार एक जगह बैठकर पढ़ने से दिमाग पर प्रेशर बढ़ सकता है इसलिए, दिमाग को थोड़ा रिलैक्स करना जरूरी है. इसके लिए पढ़ने के दौरान बीच-बीच में थोड़ा उठकर टहल लें.

2. रूटीन बनाकर पढ़ने से ज़्यादा स्ट्रेस नहीं होता है और कम समय में जायदा पढ़ाई हो पति है, इसलिए रूटीन बनाकर पढ़ाई करे.

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3. परीक्षा के दिनों में अक्सर स्टूडेंट कम सोते है, इससे नींद पूरी नहीं हो पाती है. इसकी वजह से स्टूडेंट्स की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए नींद हर हाल में पूरी लें.

4. पढ़ाई के दौरान बीच में थोड़ा ब्रेक भी लें और दोस्तों और फैमिली से बातचीत भी करें.

5. खाना सही तरीके से और पौष्टिक खाना खाएं. इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करें. जल्दी के चलते खाना आधा पेट ना खाएं.

6. ब्लैक टी या ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते है, इससे शरीर में चुस्ती बनी रहती है.

7. रिजल्ट का सोच कर पहले से टेंशन ना लें. हर परीक्षा में अपना बेस्ट दें और हमेशा पेपर टेंशन फ्री हो कर लिखें.

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