ऐसे करेंगे शादी तो मिलेंगे 10 लाख रूपए, ये स्कीम है काफी लाभगार

ज़रूर पढ़ें

भारत के कई राज्यों में कई ऐसे केंद्र हैं, जहाँ नव-विवाहित जोड़ो के लिए शादी की सुविधाओं के साथ-साथ लाखों रुपयों का लाभ भी प्राप्त होगा

शादी करना ऐसा निर्णय होता है जो आपकी ज़िन्दगी के हर पहलु को बदलने के लिए काफी होता हैं. फिर चाहे वो घर के खर्चे में बढ़ौतरी का होना हो या फिर अपनी इच्छाओ की पूर्ति करना. भारत के कई राज्यों में कई ऐसे केंद्र हैं, जहाँ नव-विवाहित जोड़ो के लिए कई स्कीम्स जारी किये गए हैं. साथ ही ये स्कीम्स ऐसे है जिनमे आपको शादी की सुविधाओं के साथ-साथ लाखो रुपयों का लाभ भी प्राप्त होगा.

- Advertisement -

इस योजना के तहत मिलेगी रकम

राजस्थान निवासियों के लिए राजस्थान सरकार एक बड़ी खुशखबरी लेकर आई हैं. आपको बता दें की डॉ. सविता बेन अम्‍बेडकर अर्न्‍तजातीय विवाह सहायता योजना के अंतर्गत विवाहित जोड़ो को लाखो रुपयों का लाभ मिलेगा. लेकिन इस लाभ को उठाने के लिए कई शर्तो से गुज़रना पड़ेगा. चलिए जानते हैं कैसे मिलेंगे ये पैसे और क्या हैं इनकी शर्ते?

योजना का क्या है मकसद

डॉ. सविता बेन अम्‍बेडकर अर्न्‍तजातीय विवाह सहायता योजना के अंतर्गत, इंटरकास्ट शादी करने वाले जोड़ो को 10 लाख रूपए का लाभ देगी. इस योजना का सबसे बड़ा मकसद हैं इंटरकास्ट मैरिज को बढ़ावा देना हैं. पहले इस योजना में 5 लाख रूपए तक की राशि दी जाती थी. लेकिन अब ये बढ़कर 10 लाख रूपए हो गया हैं.

कैसे मिलेगी ये रकम

इस योजना को जानने के बाद कई लोगों के मन में ये सवाल ज़रूर आया होगा की, आखिर रकम मिलेगी कैसे? क्या करना होगा? आपको बता दे की राज्य के वो लोग जो अंतरजातीय विवाह करते हैं उनके विवाहित जीवन को सुखमय बनाने के लिए राज्य सरकार ने उन्हें 10 लाख रूपये तक की सहायता प्रदान करेगी. इस योजना में पति और पत्नी के शादी के बाद उनका बैंक में एक संयुक्त खाता खोला जायेगा. साथ ही इसी अकॉउंट में पैसा भेजा जाएगा.

इन शर्तो पर मिलेगी रकम

1. वर-वधु को राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी होता हैं.

2. दोनों की उम्र  35 वर्ष से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए.

3. किसी भी तरह का कोई आपराधिक मामला न हो.

4. जाती प्रमाणपत्र का होना ज़रूरी.  

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...