ICC ने बदले क्रिकेट के ये नियम, अब बॉल पर लार का इस्तेमाल पूरी तरह बंद

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

ICC Changed Rules 2022: क्रिकेट के लवर्स के लिए बड़ी अपडेट सामने आयी है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा क्रिकेट में कई बड़े बदलाव हुए हैं. वहीँ हाल ही में इससे पहले भी कुछ rules को चेंज किया गया था, अब एक बार फिर इन नियमों को बदला जा रहा है, जो सबसे कॉमन रहे हैं. दरअसल, जब कोरोना का दौर चल रहा था या यूँ कहे की कोरोना पीक पर था तो उन 2 सालों के लिए बॉल में saliva लगाने वाले नियम को टेम्पररी रोका गया था. लेकिन अब इस नियम को परमानेंट कर दिया गया है.

1 अक्टूबर से होंगे लागू

आपको बताते चले चले की एक मीटिंग रखी गयी थी जिसमें की मेंस और विमेंस क्रिकेट में कुछ पुराने नियम बदले गए वहीँ नए नियम लागू किये गए. सौरव गांगुली के नेतृत्व में पुरुष क्रिकेट कमेटी का महिला क्रिकेट कमेटी के साथ मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा बनाये गए नियमों पर चर्चा की गयी. जिन rules को बदला या जोड़ा है वो 1 अक्टूबर से लागू हो जायेंगे.

- Advertisement -

लार का इस्तेमाल

कोरोना के दस्तक देने के बाद 2020 की शुरुआत से ही क्रिकेट पर काफी असर पड़ा था. वहीँ लॉकडाउन ने क्रिकेट को दुनिया भर में बंद कर दिया था. लेकिन धीरे धीरे नियमों तो तोड़-मोड़ कर सावधानी के साथ शुरू किया गया. लेकिन उन rules को टेम्पररी रखा गया था. क्रिकेट में बॉल को चमकाने के लिए प्लेयर्स लार का इस्तेमाल करते हैं. वहीँ अब इस नियम को परमानेंट किया जायेगा. और लार लगाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है.

स्ट्राइक लेने का टाइम

किसी प्लेयर के आउट होने के बाद जब नया बैटर स्ट्राइक पर आता है, तो उसे टेस्ट और वनडे में 2 मिनट के अंदर स्ट्राइक पर आना होगा. जबकि टी20 में यह समय 90 सेकंड का निर्धारित किया गया है. इस नियम में काफी विचार के बाद थोड़ा बदलाव किया गया है. पहले नए बल्लेबाज को तीन मिनट के अंदर स्ट्राइक पर आना था. मगर अब समय थोड़ा कम कर दिया गया है. यदि नया बैटर टाइम पर नहीं आता है, तो फील्डिंग टीम का कप्तान टाउम आउट की अपील कर सकता है.

कैच आउट रूल

जब कोई बल्लेबाज़ आउट होगा, तो नया बल्लेबाज़ स्ट्राइक पर ही खेलने आएगा. वहीँ जो आउट हो चूका होगा,उसके क्रीज़ बदलने ना बदलने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. इससे पहले जो नियम था उसमें यदि बल्लेबाज कैच आउट होने से पहले स्ट्राइक चेंज करता है, तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक पर आता था.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...