22 जनवरी को पीएम मोदी कैसे करेंगे अपना अनुष्ठान पूरा? आखिरी 3 दिन में करना होगा ये

ज़रूर पढ़ें

पीएम मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले 11 दिनों तक अनुष्ठान कर रहे हैं. आखिरी के 3 दिन प्रधानमंत्री के लिए कठिन होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2024 को होने वाले श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से 11 दिन पहले व्रत अनुष्ठान का पालन करना शुरू कर दिया है.

- Advertisement -

पीएम नरेंद्र मोदी ने 12 जनवरी से नासिक के पंचवटी छेत्र में गोदावरी नदी के तट पर स्थित श्री कलाराम मंदिर में प्रार्थना करके अपने अनुष्ठान की शुरुवात की. इस दौरान पीएम नए मंदिरों का भ्रमण भी कर रहे हैं.

पीएम मोदी 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान में क्या-क्या करेंगे?

हिंदू परंपराओं में किसी भी पवित्र/ धार्मिक समारोह में हिस्सा लेने से पहले कई तरह के अनुष्ठान के तरीके बताए गए है.

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ज़मीन पर सोने से लेकर जल्दी उठकर भगवान की प्रार्थना करना, जाप और ध्यान करना, शांत रहना, दिन में कुछ वक्त के लिए मौन रहने की विधि पर चलेंगे.

- Advertisement -

एक समय का उपवास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूँ तो शाकाहारी भोजन करते हैं और अनुष्ठान के दौरान भी सात्विक भोजन कर रहे हैं. इसके अलावा पीएम धार्मिक ग्रंथ पढ़ने के साथ स्वच्छता का ख्याल खुद रख रहे हैं. ये सभी प्रक्रियाओं को पीएम मोदी 11 दिनों तक निभाएंगे.

आखिरी दिन है कठिन!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम लला के प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचेंगे। इसके लिए 11 दिनों तक पीएम एक समय का उपवास कर रहे हैं. आखिरी तीन दिन पीएम मोदी के लिए और भी कठिन है.

इस दौरान उन्हें लकड़ी के चौकी पर कंबल बिछा कर सोयेंगे. इसी बिच उनका उपवास भी जारी रहेगा. वो फलहार करेंगे. उन्हें कुछ विशिष्ट मंत्र बताए गए है जो उन्हें जपने
होंगे.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...