क्यों होते हैं Pimples, इससे कैसे पाएं छुटकारा?

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

आज के समय में जो परेशानी सबसे ज्यादा देखि जाती है,वो है पिम्पल्स। ये ऐसी समस्या है जिससे लड़कियों के साथ साथ लड़के भी परेशान रहते हैं. कई बार समझ नहीं पाते की आखिर कैसे ये पिम्पल्स आ जाते हैं. हमें लगता है की हमने जरूर कुछ ऐसा प्रोडक्ट यूज़ किया है जिसके कारण ये हो गया है. लेकिन क्या केवल यही वजह होती है?
पहले तो आपको बता दें की सारे पिम्पल्स एक जैसे नहीं होते बल्कि हर तरह के पिम्पल्स का रीज़न अलग होता है,जैसे की कुछ वेदर चेंज होने के कारण होते है,कुछ लोगों में ज्यादा ऑयली चीज़ खा लेने से होता है,कभी गलत या एक्सपायरी स्किन प्रोडक्ट लगाने से होता है,तो कभी कभी पीरियड्स के दौरान भी चेहरे पर पिम्पल्स नज़र आ ही जाते हैं.

वहीँ इसे ठीक करने के लिए मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट्स मौजूद है जो ये दावा करते हैं की वो इन्हें ख़त्म कर देंगे,लेकिन कभी भी इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिना डॉक्टर के सलाह के मत किया कीजिये. यहाँ तक की हर किसी के स्किन के टाइप्स भी अलग अलग होते हैं जैसे की किसी की स्किन बहुत ड्राई होती है किसी की स्किन बहुत ऑयली होती है.

- Advertisement -

वैसे पीपल्स के बारे में ये भी बताय जाता है की ये पॉलुशन डर्ट या बॉडी में आयल की मात्रा अधिक होने से होती है लेकिन इनकी वजह इतनी ही नहीं होती.

पहले तो आपको उन खास कारणों के बारे में बता देते हैं जिससे की पिम्पल्स होते हैं और उसके बाद हम आएंगे इसके उपचार पर यानि की इसे ठीक कैसे करें.

अगर आपको बहुत चाय या कॉफ़ी पिने की आदत है तो इसे फ़ौरन बदल दें,क्यूंकि इनके ज्यादा सेवन से आपके बॉडी में सेबम बनने लगता है जिसके कारण पिम्पल्स होते हैं.
दूसरा कारण अधिक मात्रा में शराब पीने या धूम्रपान करने से भी पिम्पल्स आ जाते हैं. वहीँ कुछ लोगों में ये प्रॉब्लम जेनेटिक होते हैं.
जो लोग दवाइयों का अधिक सेवन करते हैं उनमें भी ये परेशानी देखने को मिलती है.
बार बार चेहरा धोने से भी मना किया जाता है,जैसे की फेसवाश या साबुन इस्तेमाल करने की भी स्किन को नुक्सान होता है.
वहीँ जैसा की हमने पहले बताया पीरियड्स के दौरान भी ये परेशानी आती है वो भी हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण.

- Advertisement -

अब आपको बता देते हैं किस इससे बचने या रिमूव करने के लिए क्या करें.

बार-बार चेहरा सिर्फ पानी से धोएं।
-जंक फूड और तली-भुनी चीजों से दूर रहें
-हेल्दी खाना खाएं। टेंशन और स्ट्रेस से दूर रहें।
-योगा करें और खूब पानी पीएं।
-साथ ही अगर पिम्पल्स ज्यादा मात्रा में हो तो डॉक्टर्स की सलाह लें.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...