लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का हुआ ऐलान, इस बार कैसे अलग होने वाला है इलेक्शन

ज़रूर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 की तारिख का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कई सख्त गाइडलाइन्स सार्वजनिक किये है. बता दें की 19 अप्रैल को देशभर में चुनाव होगा

इलेक्शन कमीशन ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनावों का ऐलान कर दिया है. 19 अप्रैल को देशभर में पहले चरण का चुनाव होगा. 7 चरणों में होने वाले चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इलेक्शन को लेकर सभी गाइडलाइन्स को सार्वजनिक कर दिया है.

- Advertisement -

जानकारी अनुसार इस चुनाव में 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं सुरक्षा बलों की तैनाती और चुनाव को लेकर सीनियर सिटीजन के लिए आयोग ने सख्त प्लानिंग की है.

इलेक्शन कमीशन की खास बातें

18वीं लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने आज 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव के तारीखों का ऐलान करते हुए जरुरी बातों की घोषणा की.

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 19 अप्रैल को पहला फेज, 26 अप्रैल को दूसरा, 7 मई तीसरा, चौथे फेज का चुनाव 13 मई, 20 पांचवा, 25 मई छठा और 1 जून को आखिरी और सांतवें चरण में चुनाव होंगे.

- Advertisement -

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देशभर में पहली बार 1.82 करोड़ मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे.

आयोग ने साफ तौर पर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई का आदेश दे दिया जो चुनाव में धांधली, द*गे, वोइलेंस को बढ़ावा देगा या उसका हिस्सा होगा.

चुनाव आयोग के डाटा अनुसार भारत में 97 करोड़ मतदाता रजिस्टर्ड हैं. इसमें 47 करोड़ महिलायें और 49.7 करोड़ पुरुष शामिल हैं.

बुजुर्ग मतदाता जो 85 वर्ष से ऊपर हैं उन्हें चुनाव आयोग की तरफ से विशेष सुविधा मुहैया कराया जायेगा। आयोग की तरफ से उन्हें घर बैठे मतदान की सुविधा मिलेगी।

इस बार देशभर में मतदाताओं के लिए साढ़े 10 लाख पोलिंग बूथ लगाए जायेंगे।

बूथ पर लगे फिल्ड अफसर के अलावा इसबार खासतौर पर स्पेशल ऑब्जर्बर तैनात रहेंगे। कुछ भी असंवैधानिक होने पर डायरेक्ट आयोग के पास रिपोर्ट जायेगा।

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...