कैसे एक नदी बदल लेती है अपना रंग? फैक्ट्स जान हिल जाएगा दिमाग

ज़रूर पढ़ें

आमतौर पर एक व्यक्ति का दिल 1 मिनट में 70 से 72 बार धड़कता है परंतु क्या आप जानते हैं किस व्यक्ति का दिल एक मिनट में 156 बार धड़क चुका है?

क्या कोई नदी बदल सकती है अपना रंग? ऐसा कौन सा फूल है जो 12 साल में एक ही बार खिलता है? तो चलिए इन सभी सवालों का जवाब देते हैं फैक्ट्स के साथ.

- Advertisement -

1) क्या आप जानते हैं मच्छर को सबसे ज्यादा कौन सा रंग पसंद होता है? पसीने में लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड तथा अमोनिया जैसे तत्व होते हैं और जो मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते हैं. एक शोध के मुताबिक मच्छरों में देखने और रंगों की पहचान करने की भी क्षमता होती है. ये लाल, नीले, जामुनी तथा काले जैसे रंगों को आसानी से पहचान लेते हैं.

2) फूल तो सबको ही बेहद पसंद होंगे लेकिन आप जानते हैं ऐसा कौन सा फूल है जो 12 साल में एक ही बार खिलता है? नीलकुरिंजी का फूल 12 साल में एक बार खिलता है. ये खुबसूरत फूल केरल राज्य के मुन्नार में हर 12 साल में खिलता है. इस फूल का नाम नीलकुरिंजी है. केरल की स्थानीय भाषा में नीला का तात्पर्य रंग से है और कुरिन्जी फूल का स्थानीय नाम है. इस फूल को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से लोग यहां आते हैं.

3) सपने जरूर यह तो सुना ही होगा कि नदी नीले रंग की होती है क्या आप जानते हैं कौन सी नदी अपना रंग बदलती रहती है? जी हां आपने सही सुना नदी का नाम है कैनो क्रिस्टल्स, जो कोलंबिया में बहती है. इस नदी की खासियत ऐसी है कि यह हर मौसम के साथ अपना रंग बदलती हैं.

- Advertisement -

4) आमतौर पर एक व्यक्ति का दिल 1 मिनट में 70 से 72 बार धड़कता है परंतु क्या आप जानते हैं किस व्यक्ति का दिल एक मिनट में 156 बार धड़क चुका है? जी हां ‘नील आर्मस्ट्रांग’ पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने जब चन्द्रमा पर अपना बायां पैर पहले रखा था उस समय उनका दिल 1 मिनट में 156 बार धड़क रहा था.

5) फूल तो हम सबको बहुत प्रिय होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा कौन सा फूल है जिसका वजन 10 किलो तक होता है? रेफ्लेसिया दुनिया का सबसे भारी फूल है जो कि (रेफ्लेशिया फूल मुख्य रूप से मलेशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है.

6) क्या आप जानते हैं पक्षियों को भोजन निगलने के लिए किसकी जरूरत होती हैं? जी हां सही समझा आपने पक्षियों को भोजन निगलने के लिए गुरूत्वाकर्षण (Gravity) की जरूरत होती है.

7) क्या आपको पता है कि विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है. इस Country का क्षेत्रफल मात्र 44 हेक्टयर है. मतलब लगभग 110 एकड़ के क्षेत्रफल में बसा हुआ है. यहां की जनसंख्या लगभग 1000 है और ये यूरोप महाद्वीप के इटली देश में “रोम’ शहर के के अंदर बसा एक स्वतंत्र देश है.

8) आप एक बात तो हमेशा सुनते होंगे कि “क्या कभी सूर्य पश्चिम से निकल सकता है?” शायद आपको ये जानकर हैरानी हो कि सौरमण्डल के अरुण ( Uranus) ग्रह पर सूर्य पश्चिम की ओर निकलता है और पूर्व की ओर सूर्यास्त होता है.

9) सब ने कभी ना कभी तो शहद चखा ही होगा और सब जानते हैं कि शहद कितना मीठा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्राजील ( Brazil) के जंगलों में खट्टा शहद भी पाया जाता है.

10) क्या आपको पता है कि हम जो किसी भी चीज़ का BASIC पढ़ते हैं उसका Full Form भी होता है?
 “Beginner’s All Purpose Symbolic Instruction Code” ये होता है BASIC का पूरा नाम जिसे हम सब Short में पढ़ते हैं।

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...