अंडे के अंदर चूजे बिना किसी हवा के जिंदा कैसे रहते हैं? जानिए मजेदार फैक्ट्स

ज़रूर पढ़ें

अंडे के अंदर चूजे बिना किसी हवा के जिंदा कैसे रहते हैं? कुंआ गोल ही क्यों होता है? तो चलिए सुनते हैं सुनाते हैं और इन सभी सवालों का जवाब देते हैं फैक्ट्स के साथ. दोस्तों आज का फैक्ट्स हर बार की तरह बेहद अलग है

अंडे के अंदर चूजे बिना किसी हवा के जिंदा कैसे रहते हैं? कुंआ गोल ही क्यों होता है? तो चलिए सुनते हैं सुनाते हैं और इन सभी सवालों का जवाब देते हैं फैक्ट्स के साथ. दोस्तों आज का फैक्ट्स हर बार की तरह बेहद अलग है.

- Advertisement -

(1) अंडे के अंदर चूजे बिना किसी हवा के जिंदा कैसे रहते हैं वह सांस कैसे लेते हैं अगर आप गौर से अंडों को देखेंगे तो अंडे के बाहरी परत पर बहुत ही छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जिसके माध्यम से हवा अंडे के अंदर प्रवेश करती हैं.

(2) क्या आप जानते हैं कि अगर आपका कोई डिवाइस DURA सेल नामक कंपनी के बैटरी लगाने से खराब हो जाता है। तो dura cell कंपनी आपके खराब हुए डिवाइस को बदल देगा बस शर्तें आपको उनका प्रूफ दिखाना होगा. बाहर के देशों में जैसे अमेरिका में यह सब चीजें बहुत अच्छे से चल रही है.

(3) दोस्तों चाइना टेक्नोलॉजी के मामले में बाकी दुनिया से तो आगे है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ अकेला चाइना ही 60 % हमारे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड जैसे खतरनाक गैस रिलीज करते हैं ऐसा बहुत सारे मोबाइल और टेक्नोलॉजी गैजेट्स के फैक्ट्री होने के कारण ही हुआ है

- Advertisement -

(4) क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप न्यूयॉर्क के एक ऑप्शन में रखा हुआ है जिसकी कीमत पूरे सात करोड़ रुपए है. क्योंकि -इस लैपटॉप में दुनिया के सबसे खतरनाक से खतरनाक वायरस भरे हुए हैं इसलिए इसे दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप कहा गया है.

(5) दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आखिर कुआं गोल ही क्यों होता है चकोर क्यों नहीं इसका एक सिंपल सा कारन है की असल में कंक्रीट की पकड़ गोलाकार में ज्यादा मजबूत होती है और उसकी पकड़ बनी रहती है, क्योंकि उसके हर एक हिस्से पर बराबर प्रेशर लगता है जो उस स्ट्रक्चर को थामे रखता है और कुएं के गोल होने की वजह से इसकी दीवारों की मिट्टी नीचे धंस्ती नहीं है.

अगर कुएं चकोर के आकार बना दिया जाए तो उनके हर एक दीवारों पर ज्यादा force लगेगा इस कारण कुए की मिट्टी धँसने के ज्यादातर Chan’s होंगे इसलिए कुआं गोलाकार के बनाए जाते हैं.

(6) दोस्तों रेलवे स्टेशन सरकारी होती है यह सब हम तो जानते ही हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे इंडिया में प्राइवेट रेलवे स्टेशन है लेकिन क्या आप जानते है कि हमारे भारत में पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन कौन सा और कहां है तो यह रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थित है जिसका नाम हबीबगंज रेलवे स्टेशन है.

ऐसे ही हमारे भारत में 50 और भी रेलवे स्टेशन है जो कि प्राइवेट है और तो और इनके पूरे 151 प्राइवेट ट्रेन भी है आपकी थोड़ी सी और जानकारी के लिए हम बता दें कि हमारे भारत में कुल 7349 रेलवे स्टेशन है.

(7) आसमान में उरते हुए बादल को देखकर हम यही सोचते हैं कि ये बादल कितनी आसानी से ऊपर उरते है और ये काफी हल्के होंगें लेकिन वेग्यानिको का ये कहना है कि एक समान बादल का वजन 5 लाख किलो ग्राम होता है और ये 100 विशाल हाथी के बराबर होता है सोचिये कितना सारा पानी हमारे सर के ऊपर हमेशा उरता रहता है.

(8) क्या आप जानते हैं सैमसंग सिर्फ मोबाइल बनाने का काम नहीं करता बल्कि यह कंपनी बिल्डिंग बनाने का भी काम करता है. यही नहीं बुर्ज खलीफा को बनाने में सबसे मेन कंस्ट्रक्शन कंपनी का नाम Samsung का ही आता है.

(9) सऊदी अरेबिया के पास अपना खुद का कोई संविधान नहीं है वे लोग कुरान को ही अपना संविधान मानते हैं, क्योंकि यह देश सीरीयत कानून के मुताबिक चलता है.

(10) यदि हम एक मानव के आंख की तरह देखने वाला कोई कैमरा बनाएं तो हमें उसे 576 मेगापिक्सल का बनाना होगा क्योंकि हम इंसानों की आंख 576 मेगापिक्सल का होता है.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...