सिर्फ एक टमाटर निखारेगी आपकी त्वचा…

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

चेहरे कोई निखारने का काम इतनी ज़िम्मेदारी का होता की कहीं एक गलती आपके हुलिए को ना बिगाड़ दे. आपकी त्वचा की रंगत आज के समय में बहुत इम्पोर्टेन्ट है. कौन निखरी त्वचा और प्राकृतिक खूबसूरती नहीं पाना चाहेगा. लेकिन अगर वही कुदरती निखार भी कुरत से ही मिले तो इससे बेहतर क्या होगा. इसलिए आज हम लाये हैं कुदरत का करिश्मा.

वैसे तो टमाटर का इस्तेमाल अपने किचन में खूब किया होगा लेकिन क्या आप जानती हैं की एक टमाटर आपके खाने को स्वादिस्ट बनाने के अलावा आपकी रंगत को निखारने में भी बहुत मददगार है.

- Advertisement -

दरअसल,टमाटर में कई किफायती गुण छुपे हैं.टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. ये त्वचा की नमी को बनाए रखता है और पोषित करने का काम करता है. टमाटर का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है.

आज हम आपको कुछ स्पेशल टमाटर फेस पैक के बारे में बताएँगे.

Tomato Buttermilk Face mask

- Advertisement -

दो चम्मच टमाटर के रस में 3 चम्मच छाछ मिला लें. इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर इसे यूं ही लगे रहने दीजिए. जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें. टमाटर और छाछ के फेसपैक के नियमित इस्तेमाल से दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाती है.

Oatmeal,Curd And Tomato Face mask

ओटमील, टमाटर का रस और दही ले लें. इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें. उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. एक ओर जहां टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है वहीं ओटमील डेड स्कि‍न को दूर करने का काम करता है. दही से चेहरा मॉइश्चराइज हो जाता है.

Tomato Honey Face mask

एक चम्मच शहद और टमाटर ले लें. इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट तक इस मास्क को लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे पर निखार आ जाएगा.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...