क्या अभी तक आपने शादी का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया? अभी करवाएं होंगे ये फायदे

ज़रूर पढ़ें

जन्म से लेकर मृत्यु तक हर चीज़ो का सर्टिफिकेट बनवा कर चलना होता हैं. इस बात को सुनकर कई लोग हैरान रह गए होंगे की शादीशुदा जिंदगी भी एक सर्टिफिकेट के आधार पर चलती हैं

शादी (Marriage) का रिश्ता जीवन में हर पहलुओं को बांधे रखता हैं. बच्चो की किलकारी सुनने से लेकर बुढ़ापे के सहारे तक, बिना शादी (Marriage) कुछ संभव ही नहीं होता. लेकिन आज कल के दौर में हमें जन्म से लेकर मृत्यु तक हर चीज़ो का सर्टिफिकेट बनवा कर चलना होता हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं की शादी (Marriage) का सर्टिफिकेट भी आजकल मायनें रखता हैं. इस बात को सुनकर कई लोग हैरान रह गए होंगे की शादीशुदा जिंदगी भी एक सर्टिफिकेट के आधार पर चलती हैं.

- Advertisement -

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने शादी (Marriage) तो करली लेकिन शादी का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया. आपको बता दें की शादी (Marriage) का रजिस्ट्रेशन करवाने से महिलाओं को कई लाभ मिलते हैं. फिर चाहे वो नौकरी में हो फिर धनसंपत्ति में.

शादी का रजिस्ट्रेशन क्यों हैं ज़रूरी?

शादी (Marriage) का सर्टिफिकेट एक ऐसा प्रमाण पत्र होता हैं, जो किसी व्यक्ति के शादीशुदा जीवन की पहचान बताता हैं. साथ ही शादी (Marriage) के सर्टिफिकेट से आपके शादीशुदा जीवन को कानूनी तौर पर अधिकार मिलता हैं. शादी (Marriage) का सर्टिफिकेट बनाना सभी धर्म के लोगों के लिए अनिवार्य हैं. शादी का सर्टिफिकेट ही निर्णय लिया हैं की आप शादी (Marriage) से जुड़ी सरकारी व्यवस्थाओं का लुफ्त उठाने के लिए सक्षम हैं या फिर नहीं. शादी (Marriage) का सर्टिफिकेट कई सरकारी कामों में काम आता हैं. 

कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

शादी (Marriage) का रजिस्ट्रेशन करवाना इतना मुश्किल नहीं हैं. शादी (Marriage) के सर्टिफिकेट बनाने के लिए विवाहित जोड़े को रजिस्‍ट्रार के सामने अपनी शादी (Marriage) से जुड़े कुछ ठोस प्रमाण और गवाह प्रस्‍तुत करने होते हैं. जिसके बाद रजिस्‍ट्रार शादी का सर्टिफिकेट बनाकर सौंपता है. जब आपको शादी (Marriage) के लिए कानूनी तौर पर सर्टिफिकेट मिल जाता हैं तब आप सरकारी व्यवस्थाओं का लुफ्त उठाने के लिए सक्षम हो जाती हैं. 

कहां-कहां शादी का सर्टिफिकेट आता है काम

1. यदि आप अपने पति या फिर पत्नी के साथ ज्वाइंट बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो शादी (Marriage) का प्रमाण पत्र होना आश्यक हैं. 

2. किसी दूसरे देश में पति या पत्नी के साथ ट्रैवल करना चाहते हैं तो पासपोर्ट के लिए शादी (Marriage) का सर्टिफिकेट दिखाना होता हैं.

3. यदि कोई महिला शादी (Marriage) के बाद अपना उपनाम नहीं बदलना चाहती, तो उन्हे शादी से जुड़े फायदे उठाने के लिए सर्टिफिकेट दिखाना पड़ेगा.

4. किसी महिला को नेशन बैंक से लोन लेने के लिए भी अपना शादी (Marriage) प्रमाण पत्र दिखाना होता हैं.

5. किसी महिला को अगर तलाक की अर्जी लगानी हैं और तलाकशुदा महिलाओं को अगर नौकरी के लिए आवेदन करना हैं तो शादी (Marriage) का प्रमाण पत्र होना परम ज़रूरी होता हैं.

CONTENT: NIKITA MISHRA

- Advertisement -

Latest News

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट कब आये करीब? कैसे शुरू हुआ प्यार का सफर?

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट गुजरात की ग्रैंड प्री-वेडिंग बैश जामनगर में 1-3 मार्च तक चलेगा। ऐसे में अंबानी...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...