सर्दियों में स्किन का ऐसे रखें ख़ास ख्याल, चेहरे पर बढ़ जाएगी चमक

ज़रूर पढ़ें

सर्दी के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए. ड्राइनेस और डलनेस का शिकार होने के कारण त्वचा और खराब हो जाती है

सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है. त्वचा रूखी होने के साथ साथ कई समस्याओं में घिर जाती है. इसके कारन जलन, सूजन, खुजली जैसी दिक्कतें होती है. कई लोगों को मॉइस्चराइज़र लगाने के बाद भी ड्राइनेस का सामना करना पड़ता है.

- Advertisement -

स्किन का 5 तरीके से रखे ख्याल

सर्दी के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए. ड्राइनेस और डलनेस का शिकार होने के कारण त्वचा और खराब हो जाती है. आपको इस लेख में कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिसके बाद आपकी समस्या ख़त्म हो जाएगी.

1. गर्म पानी हो सकता है नुकसानदेह

ठण्ड के दिनों में लोग गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादातर करते हैं. हालांकि अनजाने में आप अपनी त्वचा को नुकसान पंहुचा रहे हैं. अधिक गर्म पानी से त्वचा और ड्राई हो जाती है. इसलिए आपको गर्म पानी की जगह गुनगुना पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आप स्किन संबंधित समस्या से बच सकते हैं.

2. चेहरे पर क्या लगाएं ?

सर्दियों में जो प्रोडक्ट्स आप अपने चेहरे पर लगा रहे हैं उससे भी स्किन की डलनेस बढ़ सकती है. स्किन को नमी देने के लिए आप ग्लिसरीन, माइल्ड क्लींजर, मॉइस्चराइजर आदि का बेहतर चुनाव कर सकते हैं.

- Advertisement -

3. सर्दियों में भी करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सूर्य से निकलने वाले यूवी किरणें गर्मियों के साथ साथ सर्दियों में परेशानी देता है. आपकी स्किन पर डायरेक्ट पड़ने वाली यूवी को रोकने के लिए सनस्क्रीन लगाना जरुरी है. आपको ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

4. विटामिन-सी युक्त पोषण

त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए प्रचुर मात्रा में पोषण लेना चाहिए. सर्दियों के मौसम में आप अपने स्किन का ख्याल रखने के लिए विटामिन-सी युक्त आहार जैसे संतरे, आंवला आदि का सेवन करें.

5. खुद को रखें हाइड्रेटेड

स्किन पर कई बार हाइड्रेशन की वजह से असर पड़ता है. खासतौर पर सर्दियों में लोग ज्यादा पानी पीना अवॉयड करते हैं. हालांकि ये सबसे बड़ी गलती है. अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सबसे जरुरी है. इससे त्वचा पर ड्राइनेस की शिकायत कम होगी.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...