दांतों में होता है जबरदस्त तरीके का दर्द? पाए इन घरेलू उपचार से तुरंत राहत

ज़रूर पढ़ें

दांत में दर्द होना एक समस्या है जिससे लगभग हर कोई परेशान रहते है. सुनने में तो यह छोटा लगता है मगर यह कितना परेशान कर सकता है ये पीड़ित व्यक्ति ही बता सकता हैं

दांत में दर्द होना एक समस्या है जिससे लगभग हर कोई परेशान रहते है. सुनने में तो यह छोटा लगता है मगर यह कितना परेशान कर सकता है ये पीड़ित व्यक्ति ही बता सकता हैं. दांत में दर्द होने के कारण कई तरीके से इरिटेशन भी बढ़ जाती है.

- Advertisement -

इन घरेलू नुस्खे से पाए दांत के दर्द से राहत

1. गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करना: गुनगुने पानी में नमक मिलाकर इससे कुल्ला करने से दांत दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

2. बेकिंग सोडा पेस्ट: अपने नियमित टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे सीधे दर्दवाले दांत पर लगाएं, इससे आपको कुछ ही देर में राहत मिल सकती हैं.

3. प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं: अपने गाल के किनारे पर आइस पैक का प्रयोग करें 15 मिनट तक करें.

- Advertisement -

4. टी बैग: दातों के दर्द से से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के टी बैग्स की सलाह दी जाती है. दर्द वाले दांत पर सीधे टी बैग लगाने से दर्द काफी हद तक कम हो जाता है.

5. लौंग: दर्द वाले दांत के ठीक ऊपर एक पूरी लौंग रखने से आराम मिल सकता है. प्रभावित हिस्से पर लौंग का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. सोने से पहले दातों को ब्रश करें: सुबह उठकर तो ब्रश करके ही हम कुछ खाते हैं, मगर रात को डिनर के बाद भी ब्रश करना चाहिए. इससे दात स्वास्थ रहते हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...