दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख़्स बने गौतम अडानी, कहाँ से आया इतना पैसा?

ज़रूर पढ़ें

60 वर्षीय गौतम अडानी (Gautam Adani) ने एक बड़ा इतिहास रच दिया है. अडानी (Gautam Adani) की कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर और कमोडिटीज का काम करती है. दुनिया के तीसरे और एशिया के पहले सबसे अमीर शख़्सियत के लिस्ट में गौतम अडानी (Gautam Adani) का नाम आया. भारत के लिए एक बड़े गर्व की बात साबित हो रही है

गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के तीसरे अमीर शख्सियत की लिस्ट में शुमार हो गए हैं. फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स (Forbes’ Real-Time billionaire rankings) के मुताबिक, दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट जारी की गई है, जिसमें अडानी ने एक नया आयाम कायम कर लिया है. दुनिया का दूसरा सबसे अमीर शख्स बने रहने के लिए गौतम अडानी (Gautam Adani) और फ्रेंच उद्योगपति बर्नार्ड अर्नोल्ट (Bernard Arnault) के बीच टक्कर चल रही थी. दोपहर तक गौतम अडानी (Gautam Adani) दूसरे स्थान पर थे लेकिन शाम होने तक आकड़ा बदल गया और भारत के गौतम अडानी (Gautam Adani) तीसरे स्थान पर फिसल गए, हालाँकि ये मुकाम हासिल करना भी एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.

- Advertisement -

60 वर्षीय गौता अडानी (Gautam Adani) ने एक बड़ा इतिहास रच दिया है. अडानी (Gautam Adani) की कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर और कमोडिटीज का काम करती है. दुनिया के तीसरे और एशिया के पहले सबसे अमीर शख़्सियत के लिस्ट में गौतम अडानी (Gautam Adani) का नाम आया. भारत के लिए एक बड़े गर्व की बात साबित हो रही है.

कहाँ से आया पैसा?

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स (Forbes’ Real-Time billionaire rankings) के मुताबिक, अडानी (Gautam Adani) की दौलत में हुए इजाफे की बात करें तो आज दोपहर तक करीब 5.5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ. वहीं, 155.7 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. इसी के साथ शाम होते हीं ये आकड़ा 152.6 पर आ गया.

- Advertisement -

अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति की बात करें तो उनकी दौलत का एक बड़ा हिस्सा सार्वजनिक हिस्सेदारी से आता है. यहां अडानी (Gautam Adani) इंटरप्राइजेज, अडानी (Gautam Adani) पावर और अडानी ट्रांसमिशन में उनके पास 75 फीसदी हिस्सेदारी है. वहीं, टोटल गैस का करीब 37 फीसदी, अडानी पोर्ट्स का 65 फीसदी और ग्रीन एनर्जी का 61 फीसदी हिस्सा इनके पास ही है.

Jeff Bezos और Bill Gates को भी अडानी (Gautam Adani) ने पछारा

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क (Elon Musk) अभी भी नंबर ओने पर शुमार हैं. फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स (Forbes’ Real-Time billionaire rankings) में गौतम अडानी (Gautam Adani) ने का स्थान तीसरे नंबर पर है जहाँ बर्नार्ड अर्नॉल्ट ने दूसरे स्थान पर एक बार फिर पकड़ जमा ली है, हालांकि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में अडानी (Gautam Adani) का तीसरे स्थान पर आना मामूली बात नहीं है. यहां Jeff Bezos और Bill Gates जैसे आमिर शख़्सियत गौतम अडानी (Gautam Adani) के आगे टिक नहीं पाएं, बता दें की दूसरा स्थान बनाने वाले बर्नार्ड अर्नॉल्ट के पास 153.7 बिलियन डॉलर का नेटवर्थ है. 73 वर्षीय बर्नार्ड फ्रेंच उद्यमी हैं और उनकी कंपनी का नाम LVMH है.

अडानी (Gautam Adani) और बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) का मुकाबला काफी कम अंतर का था. वहीं, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस लिस्ट में 92.6 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...