भारत में लांच हुआ पहला Hydrogen Car!

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

मोदी है तो मुमकिन है,ये बात साबित किया है मोदी सरकार ने.जिस विकसित देश की कल्पना और सपना जनता ने देखि थी वो सच की ओर बढ़ता दिख रहा है. अब वो दिन दूर नहीं जब भारत विकसित देशों की श्रेणी में शामिल हो जायेगा. पीएम मोदी ने देश को हाइड्रोजन पावर बनाने के लिए एक अहम कदम उठाया है। इसके तहत सरकार ने नई ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी बनाई है, जिसका देश के उद्योगपतियों ने खुलकर स्वागत किया है। गडकरी भी ऐसे ईंधन को बढ़ावा देने की लगातार बात करते रहे हैं।

इसी बीच परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है,जिसमें वो एक कार से संसद भवन तक सवारी कर के आते हैं.लेकिन ये कार मामूली नहीं है बल्कि बहुत खास है वो कैसे हम आपको आगे बताएंगे।

- Advertisement -

ख़ुशी और गर्व की बात ये है की अब भारतीय सड़कों पर भी जल्दी ही हाइड्रोजन कारें (Hydrogen Car) फर्राटा मारते दिखने वाली हैं. केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज बुधवार को इसकी (Toyota Mirai) सवारी की.इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है की ये कार धुआं नहीं बल्कि पानी छोड़ती है. ये पहल पर्यावरण के हित में है. दरअसल,केंद्रीय मंत्री इस एडवांस्ड कार में सवार होकर आज संसद पहुंचे. इस दौरान स्वच्छ ईंधन पर चलने वाली यह कार लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रही. इस कार को टोयोटा (Toyota) कंपनी के पायलट प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है और इसमें एडवांस फ्यूल सेल लगाया गया है. यह एडवांस सेल ऑक्सीजन (Oxygen) और हाइड्रोजन (Hydrogen) के मिश्रण से बिजली पैदा करता है. इसी बिजली से कार चलती है. उत्सर्जन के रूप में इस कार से सिर्फ पानी निकलता है.

इस पर नितिन गडकरी के अपना मत भी रखा है और कहा यह कार पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है और इससे किसी तरह का प्रदूषण (Pollution) नहीं फैलता है. उन्होंने कहा कि यह कार भारत का फ्यूचर है. पेट्रोल और डीजल इंजन वाली कारों से काफी प्रदूषण फैलता है, लेकिन हाइड्रो फ्यूल सेल कार से बिलकुल भी प्रदूषण नहीं होता है.

इंडियन मार्किट में इस कार को टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने अपनी पहली हाइड्रोज़न कार टोयोटा मिराई लांच की.इसे सबसे पहले नितिन गडकरी ने लांच किया. नितिन गडकरी ने इस कार को फ्यूचर बताया है,वजह है इस कार का ही नाम.दरअसल,इस मिराई का जापानी मतलब ही फ्यूचर होता है यानि की भविष्य.

- Advertisement -

टोयोटा ने इस कार के लिए हाइड्रोजन बेस्ड फ्यूल सेल सिस्टम डेवलप किया है. दरअसल ये भी एक इलेक्ट्रिक गाड़ी है, जो हाइड्रोजन यूज कर चलने के लिए जरूरी इलेक्ट्रिसिटी बनाती है. इसके फ्यूल टैंक से हाइड्रोजन की सप्लाई फ्यूल सेल स्टैक को की जाती है. यह कार चारों ओर हवा में मौजूद ऑक्सीजन को खींचती है. फिर इन दोनों गैसों के केमिकल रिएक्शन से पानी यानि एच 2 ओ और बिजली जेनरेट होती है. बिजली का इस्तेमाल कार को चलाने में होता है, जबकि पानी साइलेंसर से बाहर आ जाता है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...