ब्रेकअप के बाद एक्स Girlfriend/Boyfriend से फिर हो सकता है पैचअप! जानिए ये खास उपाय

ज़रूर पढ़ें

कई बार यहां ब्रेकअप के बाद कपल को महसूस होता है की शायद वो दोनों एक दूसरे के साथ के बिना नहीं रह सकते और आशंका जताते हैं की भविष्य में वो एक साथ हो सकते हैं

गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड एक ऐसा रिश्ता है, जहाँ खट्टी-मीठी लड़ाई झगड़े होते हैं. और ये बेहद स्वाभाविक है. मनमुटाव होना, या एक दूसरे के साथ शिकायतें होना ये भी आम बात है.
लेकिन कई बार पार्टनर एक दूसरे के साथ बेहद असहज हो जातें हैं, और अंत में कई केस में अलग होने का निर्णय लिया जाता है.

- Advertisement -
Husband and wife are arguing at home. Angry man is yelling at his wife.

कई बार यहां ब्रेकअप के बाद कपल को महसूस होता है की शायद वो दोनों एक दूसरे के साथ के बिना नहीं रह सकते और आशंका जताते हैं की भविष्य में वो एक साथ हो सकते हैं.

यहां ब्रेक अप के डिसिशन के बाद कई बार गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे उनके साथ होने यानि पैचअप का रास्ता बन हो जाता है.

अगर आपका ब्रेकअप हुआ है तो आपको ब्रेकअप के बाद कुछ कामों को करने से बचना चाहिए, जिससे वापिस से आपके अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में बनने के चान्सेस रहे. अब वे कौन सी चीजें हैं, उन्हें भी एक एक कर जान लीजिये.

- Advertisement -

सोशल मीडिया से ब्रेकअप की बात शेयर करना

आज के आधुनिक दुनिया में सोशल मीडिया विचारों और भवनाओं के व्यक्त करने की वजह बन चूका है. यहां अपनी ज़िंदगी से जुड़े हर पल को साझा करने का चलन चल पड़ा है.

ऐसे में लोग अपनी ब्रेकअप की खबर को भी ज्यादा देर तक छिपा नहीं पाते लेकिन ब्रेकअप के बाद की गई गलतियों में ये सबसे बड़ी गलती है.

इस हरकत के बाद आपके पार्टनर के लिए लोगों में गलत असर पद सकता है. अपनी ब्रेकअप की खबर को कभी जगजाहिर ना करें, चुकी ऐसे में लो जजमेंटल होकर आपके रिश्ते की खिल्ली उड़ाएंगे.

नशीली पदार्थों का सेवन

अक्सर ये देखा गया है की रिश्ते टूटने के बाद लोग शराब जैसी नशीली दुनिया में जाकर उसका सेवन करते हैं. स्वास्थ्य पर एक बड़ा असर नशा देता है, बाबजूद इसके नशा को अपना हमदर्द बनाने ट्रेंड बन चूका है.

एक घिसी पीटी लाइन की ‘नशा गम मिटा देता है’ ये दुनिया को बेवकूफ बनाती है. इसमें जरा भी सच्चाई नहीं है.

शराब समेत नशे के सभी पदार्थ व्यक्ति जीवन बर्बाद करती है साथ हीं स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा हानि पहुँचाती है. ऐसे में ये करना आपके पार्टनर पर आपके लिए बुरा प्रभाव और इमेज डाल सकता है. इसलिए ऐसा ना करें.

नशे की लत के साथ साथ आपको सैड सॉन्ग से भी दूर रहना चाहिए, ये आपके ब्रेकअप के दर्द को और अधिक बढ़ा सकते हैं.

पैचअप के लिए फोर्स न करें

कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर के अलग होने के बाद व्यक्ति पुरजोर कोशिश करता/करती है की सामने वाले को रिश्ते में रहने के लिए फाॅर्स करें.

पर ये कपल के बिच दूरियां लाने की वजह बन जाता है. ब्रेकअप के कुछ समय बाद लोग अक्सर पैचअप के लिए अपने एक्स को बात करने के लिए फोर्स करने लगते हैं.

ऐसे में सामने वाले को दबाव महसूस होने लगता है. ऐसे में साथ आने की उमीदें लगभग खत्म्म हो जाती है.

तुरंत किसी को डेट न करें

जब एक रिश्ते से आप वक़्त आप अकेला महसूस करते हैं, जाहिर तौर पर आपके दोस्त, साथी आपको अपना समर्थन देंगे। और ये वक़्त आपकी ज़िंदगी में भावनात्मक मोड़ लेकर आता है.

Upset woman crying, seeing her boyfriend with other girl in park

ऐसे में सम्भावना है की आपका खिंचाव कहीं और हो सकता है. कई तरीके के विचार होंगे लेकिन ऐसे में समझदारी यही है कि आप इस समय किसी को डेट ना करें इससे आपकी एक्स को और तकलीफ दे सकती है. ऐसे में आपकी एक्स को जानकारी होने के बाद सुलह और साथ होने के सभी रास्ते खत्म हों जायेंगे.

ब्रेकअप का कारण जानें

एक रिश्ते में सबसे अहम् है हर छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज करना, अगर किसी तरीके से चीजें ठीक नहीं है उस वक़्त सबसे पहले आपको अपने पार्टनर से बात करनी चाहिए, जिसका मकसद परेशानी हटाना होना चाहिए नाकि की बात बढ़ाना.

कई बार चीजे बिलकुल सही चल रही होती है लेकिन ईगो की वजह से बात का बतंगड़ बन जाता है. ख़ास तौर पर लोग ब्रेकअप के बाद इस बात पर ध्यान नहीं देते कि आखिर उनका ब्रेकअप हुआ क्यों?

चुकी समस्या का निदान बेहद शांती से हो सकता है. गौर करनी चाहिए कि रिलेशन में कुछ ऐसी बात हो गई हो जिसमें आपकी गलती रही हो. 

अगर आप ब्रेकअप का कारण जानने की कोशिश करते हैं तो आपको आपका जवाब खुद ही मिल सकता है, इसे जानने के बाद अगर आप उसे सुधारते हैं तो जाहिर सी बात है आपका पैचअप हो सकता है.

अपशब्द न बोलें

बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के रेलशनशिप में सम्मान बेहद अहम् है, कभी आप खोकर कुछ ऐसा नहीं करना चाहिए जिसके बाद आपको अफ़सोस महसूस हो.

कई बार लड़के-लड़की गुस्से में आकर ऐसी बातें बोल जाते हैं, जिससे सामने वाले के आत्मसम्मान को काफी ठेस पहुंच सकती है. 

कभी भी ब्रेकअप के समय कुछ अपशब्द न बोलें. अगर ऐसा होता है तो पैचअप की उम्मीद खत्म हो जाती है.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...