क्या आप भी पाना चाहते हैं अपनी काली पड़ी गर्दन से छुटकारा, तो अपनाएं यें उपाए

ज़रूर पढ़ें

चेहरा का रंग तो साफ़ सुथरा है लेकिन गर्दन काली पर चुकी है. कई लोग अपने गर्दन को काली हीं छोर देते हैं और अपना पूरा ध्यान चेहरे पर लगाते हैं. और जबतक इसका एहसास होता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है

आज कल की बिजी लाइफ में हर किसी को अपनी त्वचा की बहुत फ़िक्र होती है. अपने चेहरे का ख्याल रखने के साथ ही लोग अपनी त्वचा पर भी ध्यान देते है. लेकिन ये बहुत अजीब लगता है की चेहरा का रंग तो साफ़ सुथरा है लेकिन गर्दन काली पर चुकी है. कई लोग अपने गर्दन को काली हीं छोर देते हैं और अपना पूरा ध्यान चेहरे पर लगाते हैं. और जबतक इसका एहसास होता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.

- Advertisement -

काली गर्दन के कारन लोग अपने मनपसंद कपडे भी नहीं पहन पाते, और उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती है. मगर आप चिंता मत कीजिये आपके लिए हम लाएं हैं कुछ घरेलु नुस्खे, जिसको अपना कर काली गर्दन से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं.

1 बेसन के साथ नींबू

काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए बेसन और नीबू काफी काम चलाऊ है इसके लिए एक चम्मच नीबू का रस डाले. इस लेप को 10 -15 मिनट गर्दन पर लगाए और बाद में स्क्रब करते हुए इसे धो ले. ऐसा करने से गर्दन की काली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा.

- Advertisement -

2 नींबू, हनी का प्रयोग करे

गर्दन की काली हुई स्किन से छुटकारा पाने के लिए नीबू और हनी भी फायदेमंद है एक चम्मच नीबू के रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाए और इस लेप को गर्दन पर लगाए और बाद में इसे गीले कपडे से साफ कर ले.

3 दही और कच्चा पपीता

दही और कच्चा पपीता भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में काम आता है पपीता का पेस्ट बनाकर उसमे दही और गुलाब जल मिलाए. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर सूखने छोड़ दे. थोड़ी देर बाद उसे साफ कर ले.

PRERNA SINGH

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...