UCC: भारत में आ रहे इस कानून से पाकिस्तान की बढ़ी बेचैनी, मुल्क में खौफ का मंजर

ज़रूर पढ़ें

9 दिसंबर 2022 (शुक्रवार) को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मौजूदगी में बीजेपी के किरोड़ी लाल मीणा ने यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल को कई संशोधनों के साथ पेश किया. ऐसे में एक तरफ जहाँ भारत सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड (समान नागरिक सहिंता कानून) के जरिए देश की तर्रकी का लाभ बता रही है. वहीँ पाकिस्तान में हंगामा मचा हुआ है

भारत को एक सेक्युलर देश जहाँ कानून और संविधान के नियम देशवासियों को ध्यान में रखते हुये बनाये जाते हैं. ऐसे में कानून की बात करें तो हमेशा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) ‘हिंदुस्तान’ के मामलें पर हस्तक्षेप करता नजर आता है. पाकिस्तान (Pakistan) वो देश है जिसने अपने मुल्क के तर्रकी के बारे में काफी विचार विमर्श नहीं किया. पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ भी हाथ पर हाथ धरे बैठे रहें हैं. हालाँकि इससे पहले इमरान खान ने भी कुछ ख़ासा कमाल नहीं किया. इस बिच पाकिस्तान (Pakistan) की नजर हमेशा भारत के निजी मसलों और कानूनों पर रही. कश्मीर मुद्दे से लेकर हिजाब मामलें पर पाकिस्तान (Pakistan) जमकर कूदा लेकिन भारत ने नापाक मुल्क को नजरअंदाज किया. ऐसे में पाकिस्तान में बौखलाहट भी बढ़ी. मौजूदा समय में भी भारत में चल रहे समान नागरिक सहिंता कानून को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) की तकलीफें बढ़ गई है.

- Advertisement -

राज्यसभा में पारित हुआ ये विधेयक

जहाँ बीते 9 दिसंबर 2022 (शुक्रवार) को राज्यसभा (Rajyasabha) के सभापति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankad) की मौजूदगी में बीजेपी के किरोड़ी लाल मीणा (Kirori Lal Mina) ने इस बिल को कई संशोधनों के साथ पेश किया था.यूनिफॉर्म सिविल कोड (समान नागरिक सहिंता कानून) किसी भी धर्म या जाति के सभी निजी कानूनों से ऊपर माना जाता है. सभी धर्मों को एक हीं तराजू पर देखते हुए यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) पर संवैधानिक नियम के अनुसार आगे बढ़ा जा रहा है. ऐसे में एक तरफ जहाँ भारत सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) के जरिए देश की तर्रकी का लाभ बता रही है. वहीँ पाकिस्तान में हंगामा मचा हुआ है. पाकिस्तान (Pakistan) से जमकर रिएक्शंस आ रहे हैं. यहां एक वीडियो भी जमकर वायरल है जहाँ पाकिस्तानी (Pakistan) चैनल पर भारत में मुसलमानों की बढ़ती जनसँख्या से ख़ुशी जाहिर की जा रही है.

भारत के कानून से बिलबिलाया पाकिस्तान

- Advertisement -

पाकिस्तान (Pakistan) मौजूदा स्थिति में दुनियाभर में एक बेहद हीं पिछड़ा देश माना जाता है. दहशत का समर्थन करने वाले मुल्क की छवि अंतराष्ट्रीय स्तर बेहद गिरी हुई है. ऐसे में पाकिस्तान (Pakistan) के पास फिलहाल खुद को मुद्दा बनाने की कोई वजह नहीं मिल रही. और ये हमेशा हीं हुआ है की भारत के मसले में पाकिस्तान (Pakistan) ने अपनी टिपण्णी की है. यहां सालों से हिंदुस्तान में बीजेपी सरकार कई महत्वपूर्ण मुद्दें और अहम् कानून पर विचार विमर्श करके यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) का जिक्र करती रही है.

भारत के निजी मामलों में पाकिस्तान की हरकत

वहीँ बीते शुक्रवार को भी इस ख़ास कानून पर एक कदम बढ़ाया गया जहाँ राज्यसभा (Rajyasabha) में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) विधेयक को पास कर दिया. बता दें कि इस विधेयक के समर्थन में कुल 63 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया जबकि 23 मत यूनिफॉर्म सिविल कोड के खिलाफ आए. हालाँकि ये भारत का निजी मामला है. पर पाकिस्तान (Pakistan) को एक अलग खौफ सता रहा है. चुकी पाकिस्तान (Pakistan) जानता है की बिना भारत का नाम लिए वो दुनिया की नजरों में नहीं आ सकता. इसलिए पाकिस्तान (Pakistan) पूरजोर कोशिश करता है भारत की मसलों में अपनी टिपण्णी दें.

सोशल मीडिया में वायरल पाकिस्तानी चैनल का वीडियो

सोशल मीडिया में जमकर यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) पर चर्चाओं का बजार गरम है. सभी अपने अपने हिसाब से इस कानून पर अपना पक्ष लिख रहे हैं. वहीँ पाकिस्तान में भी विचार किए जा रहे हैं. बता दें की इस बिच पाकिस्तान (Pakistan) का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जहाँ कहा जा रहा है की भारत में बढ़ती मुस्लिम आबादी से वो खुश हैं जबकि ये दावा भी किया जा रहा है की भारत एक इस्लामिक देश बनेगा.बता दें HCN न्यूज़ इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...