पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से गई जान? जाने ये खतरनाक बीमारी आखिर है क्या?

ज़रूर पढ़ें

पूनम पांडे की टीम ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि एक्ट्रेस सर्वाइकल कैंसर से जूझ रही थी. इसकी वजह से उनकी जान चली गई. ऐसे में सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर सर्वाइकल कैंसर है क्या?

पूनम पांडे मशहूर मॉडल, एक्ट्रेस और कंट्रोवर्शियल अभिनेत्री रही हैं. उनकी टीम ने दावा किया कि सर्वाइकल कैंसर से जूझ रही पूनम ने 1 फरवरी की देर रात अंतिम सांस ली. एक्ट्रेस की अचानक हुई मौत की खबर ने सवाल खड़ा कर दिया कि आखिर सर्वाइकल कैंसर है क्या?

- Advertisement -

क्या है सर्वाइकल कैंसर?

कैंसर एक गंभीर बिमारी है. इसके शरीर में फैलने या बढ़ से मरीज की मौत हो जाती है. कैंसर का संक्रमण शरीर के हिस्से से जाना जाता है. सर्वाइकल कैंसर भी उन्हीं में से एक है. ये जननांग मतलब गर्भाशय के निचले हिस्से में होता है.

सर्वाइकल कैंसर को गर्भाशय का कैंसर या बच्चेदानी का कैंसर भी कहते हैं. इसका संक्रमण धीरे धीरे शरीर में फैलता है. शुरुआत में इसका पता नहीं चल पाता. दरअसल ये बिमारी एक साइलेंट किलर है.

सर्वाइकल कैंसर के डराने वाले आंकड़े

पूरी दुनिया में सर्वाइकल कैंसर चौथा सबसे आम प्रकार का कैंसर है. बता दें कि भारत दुनिया में दूसरे नंबर वाला देश है जहाँ इसकी वजह से महिलाओं की मौत हो रही है. अकेले भारत में हर साल सर्वाइकल कैंसर से 80 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हैं. इनमें से 35 हजार महिलाएं जान गंवा रही हैं.

- Advertisement -

गौरतलब है कि 1 फरवरी को मोदी सरकार ने अंतरिम Budget 2024 के हिस्से के रूप में 9 से 14 वर्ष की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए टीकाकरण की योजना का जिक्र किया था.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...