क्या ट्रांसजेंडर भी बन सकते हैं माँ? वैज्ञानिकों ने खोला सबसे बड़ा राज़

ज़रूर पढ़ें

आधुनिक विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है की अब कुछ भी असंभव नहीं है. अब ट्रांसजेंडर भी माँ बनने का सुख प्राप्त कर सकते हैं

प्रकृति के भी काफी अलग रूप हैं. कभी वो किसी को शरीर के सारे सुख देता है. तो कभी कई लोगों को मनाव जीवन की सुंदरता से वांछित कर देता है. एक ही धरती पर मनाव के भी कई अलग-अलग रूप हैं. महिला, पुरुष और किन्नर ये वो तीन रूप हैं, जो एक दूसरे से बिलकुल ही अलग है. जहां महिला पुरुष अगर मिलते हैं तो एक नए जीवन का शुभारम्भ करते हैं. अपना एक परिवार बनाते हैं. लेकिन ट्रांसजेंडर प्रकृति का वो रूप है, जिनको लेकर समाज में आज भी कई कुप्रथाएं और अवधारणाएं बनाई गयी है.

ट्रांसजेंडर क्या कर सकते हैं गर्भधारण?

हमारे समाज में एक ट्रांसजेंडर को काफी अलग और दूसरी भावनाओं से देखा जाता है. लेकिन अगर ग्रंथो की बात करें, तो पौराणिक कथाओं के हिसाब से ट्रांसजेंडरों को शिव- पार्वती के एक मेल को यानी अर्धनारेश्वर का एक रूप माना जाता है. जो नारी और पुरुष दोनों का रूप है. लेकिन क्या आपके मन में भी कभी ये सवाल आया है की एक किन्नर कभी माँ बन सकती है या फिर नहीं? क्या आपने कभी ये सोचा है की ऐसा आखिरकार ट्रांसजेंडरों का माँ बनना मुश्किल क्यों है? तो आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब देंगे. और बताएँगे की किन्नर माँ बन सकती है या फिर नहीं.

वैज्ञानिकों ने किया बेहतरीन आविष्कार

आधुनिक विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है की अब कुछ भी असंभव नहीं है. इसी में एक ऐसी भी गुत्थी है जिसे सुलझाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक बड़ा आविष्कार किया. जी हाँ हम बात कर रहे हैं ट्रांसजेंडर के माँ बनने की. लेकिन सबसे पहले हम आपको आपके सवालों का जवाब देते हैं, की क्या ट्रांसजेंडर माँ बन सकते हैं. तो आपको बता दें की हाँ ये भी माँ बनने जैसी ख़ुशी का अहसास कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए भी कई टर्म एंड कंडीशन हैं.

ट्रांसजेंडर के होते हैं अलग-अलग रूप

ट्रांसजेंडर भी कई प्रकार के होते हैं. ऐसे में वो डॉक्टर के पास जाकर ही पता लगा सकते हैं की उनके माता पिता बनने के चान्सेस हैं या फिर नहीं. एक उदाहरण से समझते हैं यदि कोई ट्रांसजेंडर ऐसा है जो अंदर तो महिला होते हैं, लेकिन जन्म लेते वक़्त वो एक पुरुष के शरीर के साथ जन्म लेते हैं. तो इन लोगों में बचपन से ही शरीर के अंदर गर्भाशय मौजूद होता है. और ये लोग गर्भ धारण भी कर सकते हैं. ये लोग IVF के ज़रिये एक बच्चे का सुख भोग सकते हैं.

कैसे करते हैं ट्रांसजेंडर गर्भधारण?

ओवरी ट्रांसप्लांट वो प्रक्रिया है जिसके द्वारा ट्रांसजेंडर भी बच्चे को पैदा कर सकते हैं. बता दें की जिस व्यक्ति या फिर ट्रांस महिलाएं जिनके पास पहले ओवरी नहीं होती है. साथ ही उन्हें मेडिकल प्रक्रिया द्वारा ओवरी ट्रांसप्लांट के ज़रिये उनके शरीर में ओवरी लगाया जा सकता है. बता दें की इस प्रक्रिया के द्वारा ट्रांसजेंडर को भी मां बनाया जा सकता है. वैसे तो इस तरह का ट्रांसप्लांट शरीर के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है, लेकिन अगर ये प्रक्रिया सक्सेसफुल हो जाये ट्रांसजेंडर माँ बन सकते हैं. और गर्भ धारण भी कर सकते हैं.

CONTENT: NIKITA MISHRA
- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...