PM मोदी के मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के इस शहर का नाम होगा लिटिल इंडिया, आज है मेगा शो

ज़रूर पढ़ें

प्रधानमंत्री मोदी सिडनी के ओलिंपिक पार्क में आज 20 हजार से ज्यादा भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे. यहां उनकी मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के हैरिस पार्क के इलाके का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ कर दिया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को 2 दिन के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया पहुंचे हुए हैं. यहां उनकी मुलाकात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज से होगी. यहां आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) मंगलवार को मोदी सिडनी के ओलिंपिक पार्क में 20 हजार से ज्यादा भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे. गौरतलब है की QUAD की बैठक के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम एल्बनीज ने कहा था कि सिडनी के जिस कम्युनिटी रिसेप्शन में PM मोदी (PM Modi) का कार्यक्रम होगा उसमें 20 हजार लोगों की ही क्षमता है. ऐसे में एल्बनीज ने मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को बताया कि उनके सामने भीड़ को मैनेज करने की चुनौती है. वहीँ आपको बता दें कि आज ऑस्ट्रेलिया में उनकी मौजूदगी में हैरिस पार्क के इलाके का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ कर दिया जाएगा.

- Advertisement -

प्रधानमंत्री मोदी का ऑस्ट्रेलिया में मेगा शो

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) जब पिछले दिनों सिडनी एयरपोर्ट पहुंचे तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया पर कुछ फोटो पोस्ट किए. कैप्शन लिखा- वाइब्रेंट सिटी सिडनी में आपका स्वागत है. पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर लोगों ने गाने गाकर उनका खास स्वागत किया, इस दौरान महिलाओं से लेकर बच्चे तक भारतीय वेशभूषा में नजर आए. वहीँ आज ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज सिडनी (Sydney) में भारतीय समुदाय (Indian community) के लोगों से भी मिलेंगे. ऐसे में सिडनी में जबरदस्त तैयारियां चल रही है.

मोदी एयरवेज से मोदी एक्सप्रेस तक

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के सिडनी के ओलिंपिक पार्क में होने वाले मेगा शो के लिए ऑस्ट्रेलिया के कोने-कोने से भारतीय लोग सिडनी पहुंच रहे हैं. इतना ही नहीं पीएम मोदी (PM Modi) के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारतीयों ने एक फ्लाइट बुक करवाई, जिसे मोदी एयरवेज का नाम दिया गया है. Qantas एयर की इस फ्लाइट में अलग-अलग समुदाय के भारतीय सवार हैं, जो सिडनी पहुंच रहे हैं.

जापान में हुई मुलाकात फिर ऑस्ट्रेलिया क्यों पहुंचे PM मोदी

PM मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के शुरुआती शेड्यूल के मुताबिक उन्हें ऑस्ट्रेलिया QUAD की बैठक के लिए जाना था. हालाँकि अमेरिका में चल रही कर्ज की समस्या के कारण बैठक को G7 समिट के दौरान जापान में ही कर लिया गया. ऐसे में सवाल उठे की फिर आखिर भारत के प्रधानमंत्री मोदी को ऑस्ट्रेलिया जाने की जरुरत क्यों पड़ी? ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) का सिडनी में एक भव्य कार्यक्रम रखा गया है. यहां ओलंपिक पार्क में पीएम मोदी का समारोह है. इसमें करीबन 20 हज़ार से ज्यादा भारतीय लोगों का हुजूम होगा. यहां प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को सुनने के लिए काफी दिनों से इसकी तैयारियां चल रही थी. ऐसे में पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे. जिसके बाद सिडनी के कार्यक्रम में भारतियों को संबोधित करेंगे.

सिडनी का ये इलाका होगा ‘लिटिल इंडिया’

ऑस्ट्रेलिया में उनकी मौजूदगी में हैरिस पार्क के इलाके का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ कर दिया जाएगा. बता दें कि PM मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 2014 में राजीव गांधी के बाद ऑस्ट्रेलिया जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बने थे.

‘लिटिल इंडिया’ नाम देने की वजह

ऑस्ट्रेलिया में साल 2021 की जनगणना के मुताबिक हैरिस पार्क में रहने वाले 45 प्रतिशत लोग भारतीय समुदाय से हैं. आंकड़ें के मुताबिक यहां रहने वालों में गुजराती बोलने वालों की संख्या 15% है, इसके अलावा हिंदी बोलने वालों की संख्या 11% है. जबकि यहां पंजाबी, तमिल और तेलुगू बोलने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है. मौजूदा समय में यहां की ज्यादातर दुकानें भी भारतीयों की हैं और हर तरफ आपको भारतीय लोग ही नजर आते हैं. इसलिए ये एक बड़ी वजह रही की आज प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के मौजूदगी में हैरिस पार्क के इलाके का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ रख दिया जायेगा.

- Advertisement -

Latest News

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट कब आये करीब? कैसे शुरू हुआ प्यार का सफर?

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट गुजरात की ग्रैंड प्री-वेडिंग बैश जामनगर में 1-3 मार्च तक चलेगा। ऐसे में अंबानी...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...