स्किन पर दिखने वाली नीली नसें है बीमारी का संकेत !

ज़रूर पढ़ें

Nisha
Nisha
--------------------------

कुछ लोगों में अपने गौर किया होगा की उनकी स्किन के ऊपर भी नसें दिखती है,कभी वो बेंगाणी रंग की तो कभी लाल रंग की नज़र आती है. इन उभरती नसों के क्या कारण हो सकते हैं क्या कभी आपने सोचा है,अगर नहीं तो अब सोचना शुरू कर दीजिये.क्यूंकि इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ करना बेवकूफी हो सकती है. आज के इस वीडियो में हम स्किन पर नसों के दिखने की वजह,लक्षण और उससे बचने के उपाय के बारे में बताएंगे.

दरअसल,ये नसें वैसे तो सामान्तः आबादी के एक तिहाई लोगों में ये समस्या दिखती है. वहीँ इसके कारण की बात सबसे पहले करें तो बता दें की जब आपके स्किन के निचे मौजूद नसों की सतह पतली हो जाती हिअ तो ये साफ़ दिखने लगती हैं.साथ ही जब नसों में ब्लड सर्कुलेशन की स्पीड नार्मल से थोड़ी ज्यादा हो तो भी हो जाती है. इसे वैरिकोज वेन्स कहते हैं. कई बार ये उन लोगों में अक्सर दिख जाती है जो रेगुलर डाइट पर होते हैं या तो वर्कआउट या एक्सेरसिस किया करते हैं. ये आमतौर पर पंजे,बाजुओं,सीने,जॉइंट के पास दिख जाती हैं. वहीँ ये नसें कुछ लोगों में चेहरों पर भी दिखती है.

- Advertisement -

वहीँ वैरिकोज वेन्स दिखने के विशेष कारण की बात करते हैं.
इनके दिखने की वजह होती है,हाई ब्लड प्रेशर,ज्यादा वेट उठा लेना,होर्मोनेस का बैलेंस बिगड़ना,उम्र का बढ़ना,अधिक वजन होना या तो नसों पर जोर पड़ता.

वहीँ कहीं न खाएं ये नज़र भी नहीं आते,लेकिन वैरिकोज वेन्स मौजूद होते हैं. हो सकता है की आपको आपके शरीर पर वैरिकोज वेन्स न दिख रहा हो,लेकिन आप भी पता लगा सकते हैं की आपके बॉडी पर वैरिकोज वेन्स हैं या नहीं.

आपको बताते हैं की वो कैसे. अगर आपके जबड़ों में दर्द है या किसी तरह का सूजन है तो ये वैरिकोज वेन्स के कारण ही है,साथ ही अगर कहीं आपको हाथ मोड़ते या बाँहों को फैलते वक़्त खिचन सी महसूस होती है,या जॉइंट पे दर्द होता है तो ये वहां भी मौजूद है. ठीक उसी तरह घुटनों के पीछे भी ये होते हैं जिस कारण कभी कभी आपको बैठते वक़्त या लेटते वक़्त पैरों को फ़ैलाने में खिंचाव महसूस होगा. कभी कभी सीसा भी होता होगा की तलवों में सुई सी चुभाव का एहसास हो तो भी इसकी वजह वैरिकोज वेन्स ही होते हैं.

- Advertisement -

आप आपको बता देते हैं की ऐसा क्या करें ताकि इस तरह की नसें न नज़र आये या न उभें. पहले तो आप अपना लाइफस्टाइल बेहतर कर लें. क्यूंकि पूरी नींद न ले सकने के कारण वैरिकोज वेन्स झिल्लियों की तरह पलकों पर दिखने लगती है. वहीँ अपने डाइट में पौष्टिक चीज़ों को शामिल कर लें.जिसमें ज्यादा फ़िब्रोस आइटम हो.जूस या लिक्विड नुट्रिशन भी लें और हो सके तो थोड़ा योग जरूर करें.

वैसे इससे ज्यादा परेशां होने की जरुरत नहीं है.क्यूंकि ये कभी कभी नार्मल होते हैं.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...