वैलेंटाइन डे पर Cow Hug Day मानाने कि केन्द्र की अपील, लोगों ने ऐसे दी प्रतक्रिया

ज़रूर पढ़ें

14 फरवरी को दुनियाभर में ‘वैलेंटाइन्स डे’ मनाया जाता है. भारत के पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) ने देशवासियों से अपील की है कि 14 फरवरी को ‘काउ हग डे’ मनाएं

14 फरवरी को ही दुनियाभर में ‘वैलेंटाइन्स डे’ (Valentine’s Day) मनाया जाता है. 7 फरवरी से इस पश्चिमी चलन वाले त्यौहार की शुरुआत रोज से शुरू हो जाती है. ऐसे में अब भारत के पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) ने देशवासियों से अपील की है कि 14 फरवरी को ‘काउ हग डे’ (Cow Hug Day) मनाएं. बोर्ड की अपील के मुताबिक, काउ हग डे का मतलब है कि गाय को गले लगाना है.

- Advertisement -

AWBI ने किया ऐलान

भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के निर्देशानुसार पशु कल्याण बोर्ड की ओर से जारी की गई अपील में कहा गया है, ”हम सब जानते हैं कि गाय भारतीय संस्कृति और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, हमारे जीवन को बनाए रखती है और पशुधन और जैव विविधता का प्रतिनिधित्व करती है. मानवता को सब कुछ प्रदान करने वाली मां के समान पोषक प्रकृति के कारण इसे कामधेनु और गौमाता के नाम से जाना जाता है.”

वैदिक परंपराएं लगभग विलुप्त

अपील में आगे कहा गया है, ”हमारे समय में पश्चिमी संस्कृति की प्रगति के कारण वैदिक परंपराएं लगभग विलुप्ति की कगार पर हैं. पश्चिमी सभ्यता की चकाचौंध ने हमारी भौतिक संस्कृति और विरासत को भूला हुआ बना दिया है. अपील पत्र के अंत में स्पष्ट किया गया है कि यह सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी से और पशुपालन और डेयरी विभाग, मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के निर्देश पर जारी हुआ है.

गाय के फायदें गिनवाए

भारत के पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) की तरफ से गाय के लाभ भी बताये गए. अपील में कहा गया कि गाय के बेहद ज्यादा फायदों को देखते हुए, गाय को गले लगाने से जज्बाती समृद्धि आएगी, व्यक्तिगत और सामूहिक खुशी बढ़ेगी. इसलिए, गौमाता के महत्व को ध्यान में रखते हुए सभी गाय प्रेमी 14 फरवरी (Valentine’s Day) को काउ हग डे (Cow Hug Day) के रूप में भी मना सकते हैं और जीवन को खुशहाल और सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ बना सकते हैं.”

लोगों ने बताया सही निर्णय

काऊ हग डे (Cow Hug Day) पर कई लोग मजाक बना रहे हैं. हालाँकि उन्हें ट्रोल भी किया जा रहा है. वहीँ सोशल मीडिया पर भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के निर्देशानुसार पशु कल्याण बोर्ड के निर्णय को खूब सराहा.

इसके साथ मांग की जा रही है 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) नहीं मनाना चाहिए.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...