गंगा विलास क्रूज किन-किन रास्तों से होकर गुजरेगा, शाही जहाज से जुड़े हर डिटेल्स जानें

ज़रूर पढ़ें

गंगा विलास क्रूज यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएँ मुहैया कराएगा. इसमें जिम, स्पा सेंटर, लेक्चर हाउस, लाइब्रेरी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज गंगा विलास क्रूज का शुभारम्भ कर दिया है. पीएम मोदी (PM Modi) ने वर्चुअली दुनिया की लंबी यात्रा पर निकलने वाले रिवर क्रूज (MV ganga vilas cruise route) का उद्घाटन किया. वाराणसी के रविदास घाट से यह क्रूज अपने 31 यात्रियों को लेकर रवाना हुआ. बता दें कि सभी यात्री 51 दिन की यात्रा पर निकल गए हैं. यहां गंगा विलास क्रूज यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएँ मुहैया कराएगा. इसमें जिम, स्पा सेंटर, लेक्चर हाउस, लाइब्रेरी है.

- Advertisement -

गंगा विलास क्रूज की खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज (13 जनवरी) उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) के वाराणसी में MV गंगा विलास लग्जरी क्रूज (MV ganga vilas cruise route) का शुभारंभ कर कई महत्वपूर्व बातें कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि गंगा विलास की शुरुआत से पूर्वी भारत को भारत ग्रोथ इंजन बनने में मदद मिलेगी, सशक्त भारत के लिए मजबूत कनेक्टिविटी की जरुरत है. दुनिया की लंबी यात्रा पर निकलने वाले रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास की खासियत पर बात करें तो क्रूज में हर सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. आइये जानिए अद्भुत और भव्य गंगा विलास क्रूज की वो ख़ास बातें.

क्रूज में ऐशोआराम और लग्जरी सुविधाएँ

क्रूज (MV ganga vilas cruise route) में जिम, स्पा सेंटर, लेक्चर हाउस, लाइब्रेरी है. 40 क्रू मेंबर भी क्रूज में सवार लोगों को सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रहेंगे. गंगा विलास क्रूज में 31 यात्रियों को फाइव स्टार होटल से ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी. इस जहाज को विशेष रूप से वाराणसी और गंगा बेल्ट के धार्मिक पर्यटन पर ध्यान केंद्रित करने के साथ डिजाइन किया गया है.

क्रूज का किराया

गंगा विलास क्रूज (MV ganga vilas cruise route) की सवारी के लिए आपको हर दिन का किराया 50000 रुपये देना होगा. यानी एक आदमी अगर 51 दिन का सफर करता है तो उसे 25 लाख रुपये देना होगा. यहां बनारस से डिब्रूगढ़ तक की यात्रा का प्रति यात्री खर्च 13 लाख रुपये है. वहीं कोलकाता से बनारस तक के 12 दिन की यात्रा का पैकेज 4 लाख 37 हजार रुपये है. चार दिन के इनक्रेडिबल बनारस पैकेज की कीमत 1 लाख 12 हजार रुपये है.

- Advertisement -

मनोरंजन के साधन

क्रूज (MV ganga vilas cruise route) उच्च तकनीक सुरक्षा, सीसीटीवी निगरानी और पूर्ण लक्जरी सुविधाओं से भी सुसज्जित है. यात्रा उबाऊ न हो, इसलिए क्रूज पर संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम, जिम आदि की सुविधाएं होंगी.

कहाँ कहाँ रुकेगी

MV गंगा विलास लग्जरी क्रूज गंगा विलास क्रूज (MV ganga vilas cruise route) यात्रा का रूट वाराणसी और गाजीपुर होते हुए बक्सर से पटना, मुंगेर और भागलपुर की सुल्तानपुर, बंगाल से बांग्लादेश होते हुए डिब्रूगढ़ तक होगा. इस दौरान अलग-अलग शहरों में इसका लगभग 50 जगहों पर ठहराव होगा.

गंगा विलास रुट

52 दिनों के सफर में गंगा विलास क्रूज (MV ganga vilas cruise route) भारत व बांग्‍लादेश के 27 रिवर सिस्‍टम से गुजरेगा और देश की कई राष्‍ट्रीय उद्यानों और अभयारण्‍यों सहित 50 से अधिक विरासत स्‍थलों पर रुकेगा. यह सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान सहित जलयान राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों से भी गुजरेगा. क्रूज वाराणसी (यूपी), गाजीपुर, बक्सर (बिहार), पटना, सिमरिया, मुंगेर, साहिबगंज (झारखंड), फरक्का (प. बंगाल), कोलकाता, ढाका (बांग्लादेश), गुवाहाटी (असम) और डिब्रूगढ़ (असम) से होकर गुजरेगा. क्रूज गंगा विलास से वाराणसी से बांग्‍लादेश होते हुए डिब्रूगढ़ (बोगीबील) तक 3,200 किलोमीटर की यात्रा होगी.

- Advertisement -

Latest News

PM मोदी से आम आदमी कैसे कर सकता है बात? जाने नंबर, एड्रेस से लेकर ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि उनके सोशल मीडिया साइट्स पर करोड़ो फॉलोवर्स हैं. ऐसे में उनसे जुड़े...

अन्य आर्टिकल पढ़ें...