लोकसभा चुनाव-2024 में तीसरी बार बनेगी मोदी सरकार? 4 पॉइंट में समझे संकेत

ज़रूर पढ़ें

2024 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार की निति और गठबंधन के मुद्दे पर कई कयास हैं. हालांकि इस बिच बीजेपी जैसे उभर कर आई है वो कई संकेत देती है

2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने तीस सालों का रिकॉर्ड तोड़ भारी बहुमत से सरकार बनाई. 1984 के दौरान कांग्रेस की जीत के बाद ये पहली बार था जब किसी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. 2019 में भी बीजेपी ने अपने रिकॉर्ड को तोड़ सत्ता में वापस आ गई.

- Advertisement -

अब 2024 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार की निति और गठबंधन के मुद्दे पर कई कयास हैं. हालांकि इस बिच बीजेपी जैसे उभर कर आई है वो कई संकेत देती है.

4 पॉइंट से समझे मोदी सरकार की जीत के संकेत-

  • 2014 के चुनावी रंगमंच पर उतरे नरेंद्र मोदी का राजनितिक कद बढ़ता जा रहा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने साल 2023 में तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज की. राजनीतिक विश्लेषज्ञ इसे लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफइनल बता रहे हैं जो बीजेपी का फायदे में हैं.
  • 1989 के घोषणा पत्र में पहली बार राम मंदिर का मुद्दा लेकर बीजेपी ने अपने कदम बढ़ाये थे। 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान राम के भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा किया. बीजेपी ने अपने वायदे को पूरा कर एक बड़ी वोट बैंक अपने साथ कर ली है.
  • आगमी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष की I.N.D.I गठबंधन ने देशभर में जातिगत जनगणना का राग छेड़ा था. ऐसे में बीजेपी ने इसका भी तोड़ निकलने की कोशिश की. पीएम मोदी ने कहा कि गरीब, युवा, महिलाएं और किसान उनके लिए सबसे बड़ी चार जातियां हैं.
  • जुलाई 2023 में मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के 26 बड़ी पार्टियों ने हाथ मिलाया। 2024 से इंडियन नेशनल डिवेलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस यानी ‘इंडिया’ बनाया. हालांकि विधानसभा चुनावों में सभी पार्टियों अलग चुनाव लड़ी और बुरा परफॉर्म किया.

वहीं लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार की JDU अलग हो गई जबकि तृणमूल कांग्रेस से ममता बनर्जी ने भी अलग चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया. इससे बड़ा फायदा बीजेपी को होगा.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...