देश में बीते 24 घंटों में आएं 18,193 नए Corona केस, Omicron के सब वैरिएंट BA.2.75 का खतरा बढ़ा

ज़रूर पढ़ें

फिलहाल भारत में ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट (BA.2.75) दस्तक दे चुका है जिसके बाद से केंद्र सरकार सचेत हो गई है. जल्द हीं इसे लेकर कुछ फैसले लिए जा सकते हैं

कोरोना के आंकड़ों में पिछले 20 दिनों में कोई कमी नहीं आई है. लगातार 10 हज़ार से ऊपर हीं संक्रमितों संख्या आई है. वहीँ इस सप्ताह कि बात करें तो लगभग 15 हज़ार के पार हुई. देश के प्रमुख राज्यों में लगातार मममलें बढ़ रहे हैं.

- Advertisement -

वहीँ चिंता का विषय ये है कि संक्रमितों के मौत का आकड़ा बढ़ रहा है. हालात खराब ना हो इसके लिए राज्य सरकारें लगातार अस्पतालों में कड़े इंतजामों पर ध्यान दे रही है. मौजूदा समय में स्वास्थ्य मंत्रालय चेतावाबी दे चूका है कि कोविड को हलके में लेना भारी पद सकता है.

चुकि फिलहाल चीन में कोरोना से हालात बेहद खराब हो चुके हैं, ऐसे में सतर्कता बेहद जरुरी है. भारत में पहली लहर और दूसरी लहर ने कोरोना महामारी से हालात बद से बदतर कर दिए थे. हालाँकि तीसरी लहार में भी भारत को नुक्सान हुआ था. ऐसे में नागरिकों को जल्द से जल्द सावधान हो जाना चाहिए ताकि स्थिति एक बार फिर दयनीय ना हो.

देश में कोरोना वायरस के आकड़ें

- Advertisement -

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिए गए जानकारी अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 18,193 नए केस दर्ज किए गए, जबकि 43 संक्रमितों की मौत हो गई।
इसके साथ हीं लम्बे समय के बाद एक बार फिर सक्रिय मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. अब यह आंकड़ा 1,22,335 पर पहुंच गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट अनुसार और आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 18,815 नए मामले सामने आए, इससे पहले 7 जुलाई को 18,930 नए मामले सामने आए थे, जबकि 06 जुलाई को 16,159 नए मामले सामने आए थे.

वहीँ स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 15,899. यदि दैनिक सक्रिय मामलों की दर की बात की जाए तो वो 4.96 फीसदी रही.

केरल में सबसे ज्यादा संक्रमित

केरल में भी कोरोना के मरीज एक बार फिर से बढ़ रहे हैं। जहाँ राज्य में पिछले 24 घंटों में 3,661 नए मामले सामने आए हैं, जिसके चलते सक्रिय मामलों की संख्या 29,772 पर पहुंच गई है.

वहीँ पिछले 24 घंटों में नए मामलों की बढोतरी में महाराष्ट्र सबसे आगे रहा है. महाराष्ट्र में, नए संक्रमितो के आंकड़ो में 10% का उछाल देखा गया है। जबकि तमिलनाडु में भी 2,765 नए मामले मिले हैं.

महामारी को हराने के प्रयास

कोरोना एक वैश्विक बिमारी है. यहां हद से ज्यादा सतर्कता कि जरुरत है हालाँकि ऐसा कुछ दिखाई नहीं दे रहा. ऐसे में वैक्सीनेशन और कोरोना टेस्ट एक ऐसा हथियार बन रहा है जिससे कि कोविड महामारी को रोका जा सके.

गौरतलब है कि अब तक 86.6 करोड़ जांच की जा चुकी हैं, बीते 24 घंटों में 3,79,470 जांच की गई. भारत में प्रति दस लाख लोगों पर करीब 615,178 टेस्ट किये गए हैं. इसके साथ ही देश में अब तक वैक्सीन के 198.5 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं.

ख़तरनाक है ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट BA.2.75

बता दें कि फिलहाल भारत में ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट (BA.2.75) दस्तक दे चुका है जिसके बाद से केंद्र सरकार सचेत हो गई है. जल्द हीं इसे लेकर कुछ फैसले लिए जा सकते हैं.

आज संक्रमण के जानलेवा प्रभाव को लेकर, जहाँ ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट BA.2.75) से खतरा बढ़ गया है. शनिवार (9 जुलाई) को विशेषज्ञों के साथ इसपर अहम बैठक होनी है.

फिलहाल भारत में चिंता और गहरी इसलिए होती है क्यूंकि देश में अब तक सिर्फ 4.80 करोड़ (5.11%) लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाई है. जबकि 63.19 करोड़ लोगों को सेकंड डोज लगवाए 6 महीने हो चुके हैं.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...