लखनऊ में बड़ा हादसा, बेगुनाहों की गईं जान

ज़रूर पढ़ें

लखनऊ में मंगलवार ढलती शाम ने एक दर्दनाक घटना को अंजाम दिया. एक तरफ जहां दिल्ली में लगे भूकंम्प के झटकों ने सभी को दहलाया; तो वहीं उत्तरप्रदेश के लखनऊ में पांच मंजिला बिल्डिंग ढह गई.

बीती शाम 6:30 बजे हुआ हादसा

उत्तरप्रदेश (uttar pradesh) के हजरतगंज में अलाया अपार्टमेंट (apartment) के बेसमेंट (basement) में मंगलवार को खुदाई चल रही थी, तभी यह इमारत अचानक ढह गई. जिसे करीब 15 साल पहले ही बनाया गया था। जिसमें कुल 30-35 परिवार रह रहे थे.

- Advertisement -

हिरासत में पूर्व मंत्री का बेटा

हादसे की खबर सामने आते ही पुलिस ने अपनी तफतीश शुरु कि, जिसमें बिल्डिंग की खोट सामने आते ही सबसे पहले बिल्डिंग (lucknow building collapse) के मालिक पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर के बेटे नवाजिश को हिरासत में लिया गया. क्योंकि इस इमारत को बनाने के समय न सेटबैक छोड़ा गया और न जरूरी संपर्क मार्ग. जिसकी वजह से आज इतना बड़ा हादसा हो गया और जानमाल को भी खासा नुकसान झेलना पड़ रहा है. ऐसे में  LDA के सूत्रों की मानें तो अभी तक बिल्डिंग का कोई नक्शा सामने नहीं आया है.

दो महिलाओं की गई जान

ज़मीनदोज़ हादसे में सपा नेता अब्बास हैदर की पत्नी उजमा हैदर और उनकी मां आमिर हैदर की मौत हो गई है. मां और पत्नी की मौत के बाद अब्बास हैदर ने प्रशासन एवं राहत व बचाव कार्य कर रही टीम को सवालों के घेरे में घेरते हुए कहा कि बिना विशेषज्ञों की मौजूदगी के कार्य किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने प्रशासन पर गंभीर लापरवाही का आरोप लगाते हुए इसे हत्या करार दिया है और कार्रवाई की मांग की है.

DGP से जानिए हादसे की पूरी कहानी

19 घंटे से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation) के बारे में DGP डीएस चौहान बताते है कि जो लोग बिल्डिंग के बेसमेंट में फंसे हैं। उनको लगातार ऑक्सीजन देने की कोशिश जारी है. जानकारी के अनुसार 5 मंजिला बिल्डिंग के मलबे में 15 से ज्यादा लोग दबे थे. हालांकि अब तक 14 लोगों को निकालकर अस्पताल में भर्ती करवाया जा चुका है.

- Advertisement -
सीएम योगी ने लगाई फटकार

हादसे की खबर मिलती ही तुरंत बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने डीएम सूर्यपाल गंगवार से पूरे हादसे पर अपडेट लिया और बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी दिए. वहीं शासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर जायज़ा लिया.

- Advertisement -

Latest News

अन्य आर्टिकल पढ़ें...